IND vs WI : नो बॉल को लेकर आया नया नियम, गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs WI : अब मैदानी अंपायर नहीं देगा नो बॉल, बल्कि ऐसे लिया जाएगा फैसला 

IND vs WI : अब मैदानी अंपायर नहीं देगा नो बॉल, बल्कि ऐसे लिया जाएगा फैसला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 और वनडे सीरीज की शुरुआत कल यानी शुक्रवार से होगी। पहला टी-20 मुकाबला हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। इसके बाद तिरुवनंतपुरम और मुंबई में भी टी-20 मैच होंगे। वनडे सीरीज की शुरुआत 15 दिसंबर से हो रही है। इसके बाद 18 दिसंबर को विशाखापत्तनम और 22 दिसंबर को कटक में मुकाबला होगा।

नये नियम होंगे

IND vs WI : अब मैदानी अंपायर नहीं देगा नो बॉल, बल्कि ऐसे लिया जाएगा फैसला 1

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज में नया नियम देखने को मिलेगा। नो बॉल के फैसला थर्ड अंपायर करेंगे। अभी तक यह मैदानी अंपायर किया करते थे। इसमें सिर्फ पैरों का नो बॉल शामिल है।

हाईट वाली नो बॉल पर अभी भी मैदानी अंपायर ही फैसला लेंगे। इसमें करीबी फैसले गेंदबाजों के पक्ष में दिए जायेंगे। क्रिकेट में हमेशा पक्षपात का आरोप लगता रहा है कि नियम बल्लेबाजों को फायदा पहुँचने के लिए बनाये जाते हैं।

आईपीएल में भी होगा यही नियम

IND vs WI : अब मैदानी अंपायर नहीं देगा नो बॉल, बल्कि ऐसे लिया जाएगा फैसला 2

इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में भी नो बॉल देखने के लिए अलग अंपायर होंगे। उससे पहले इस सीरीज में ऐसा कर बीसीसीआई ट्रायल करना चाह रही है। आईपीएल के पिछले सीजन में नो बॉल को लेकर काफी विवाद हुआ था।

टूर्नामेंट में कई बार अंपायर ने नो बॉल पर गलत फैसला दिया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले का अंतिम बॉल नो था लेकिन अंपायर ने इसे नहीं दिया। जिसके बाद विराट कोहली ने काफी गुस्सा दिखाया था।

बार-बार चेक करना पड़ता है

IND vs WI : अब मैदानी अंपायर नहीं देगा नो बॉल, बल्कि ऐसे लिया जाएगा फैसला 3

क्रिकेट मैच के दौरान पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि विकेट गिरने के बाद मैदानी अंपायर थर्ड अंपायर के पास जाते हैं। जिसके बाद रीप्ले में नो बॉल चेक किया जाता है और फिर बल्लेबाज को आउट या नॉट आउट करार दिया जाता है।

अंपायर कई बार देखना भी भूल जाते हैं। अब ऐसा नहीं होने वाला है और गेंदबाजों के लिए यह खतरे की घंटी है। नो बॉल डालने के बाद उनके पास बचने का कोई मौका नहीं होगा।

Related posts