in ,

आईपीएल के अगले सीजन से ब्रॉडकास्ट के लिए सोनी और स्टार इंडिया ही नहीं बल्कि इतनी ज्यादा कंपनी है दौड़ में

बीसीसीआई के बैनर तले खेली जाने वाली हाई प्रोफाइल टी-20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग ने अपने दस सालों में बहुत शानदार सफलता हासिल की है।

आज के समय में आईपीएल का क्रेज भारत में ही नहीं बल्कि पूरे क्रिकेट जगत में अपनी जबदस्त छाप छोड़ रहा है। ऐसे आईपीएल की इस तरह की लोकप्रियता और शानदार सफलता में उसकी ब्रॉडकास्टिंग के योगदान को नकारा नहीं जा सकता है। आईपीएल को पहले सीजन से ही सोनी टीवी प्राइवेट लिमिटेड ब्रॉडकास्ट करता आ रहा है।

आईपीएल में ब्रॉडकास्टिंग के लिए 20 से ज्यादा बिडर्स है दौड़ में

 

सोनी टीवी के आईपीएल के साथ करार हुए दस साल का समय हो गया है। और ये करार साल 2008 से 2017 तक के लिए किया गया था। ऐसे में अब इसको लेकर 10 साल पूरे हो गए और इसके साथ ही सोनी टीवी प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार भी समाप्त हो गया है। और इसके साथ ही बीसीसीआई ने पिछले ही महीने आईपीएल की ब्रॉडकास्टिंग के लिए निविदा जारी की थी जिसके बाद अब ये बात सामनें आ रही हैं कि आईपीएल की ब्रॉडकास्टिंग के लिए 20 से ज्यादा कंपनियों ने अपना दावा पेश किया है।

आईपीएल के नए ब्रॉडकास्टर का फैसला हो सकता है 1 सितंबर को

आईपीएल के अगले सीजन यानि आईपीएल 11 में ब्रॉडकास्टिंग के लिए नया करार होना है इसको लेकर कई कंपनियों ने अपनी ओर से इसका दावा किया है जिसका अंतिम फैसला 1 सितंबर को हो सकता है।

वैसे बीसीसीआई ने इससे पहले तो नए ब्रॉडकास्टर की घोषणा 28 अगस्त को करना बताया था लेकिन इस महीनें के आखिर में बैंको में 4 दिन के अवकाश के कारण निवेशक कंपनी अपना पैसा बैंक में जमा नहीं करा पाएगा, जिसके कारण अब इस तारीख को बढ़ाकर 1 सितंबर कर दिया गया है।

निलामी में बाजी मारने वाली कंपनी को मिलेगा आईपीएल ब्रॉडकास्ट राइट्स

आईपीएल के नए ब्रॉडकास्टर के लिए जिस तरह से खिलाड़ियों की बोली लगाई जाती है कुछ इसी तरह से ब्रॉडकास्टर की भी निलामी प्रक्रिया होगी जिसके बाद किसी एक ब्रॉडकास्ट कंपनी को आईपीएल के राइट्स मिलेंगे।

निलामी प्रक्रिया के लिए बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में आईपीएल के ब्रॉडकास्ट मामलें को लेकर याचिका दायर की है, जिसमें उन्होनें मांग की थी कि इसके लिए ई-निलामी की जाए जिससे की इसको लेकर पूरी तरह से पार्दर्शिता बनी रहे।

ये कंपनिया है निलामी में शामिल

आईपीएल की ब्रॉडकास्ट की इस रेस में जहां तक सुप्रीम कोर्ट में नाम दिए गए हैं उसमें तो स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिय़ा प्राइवेट लिमिटेड, अमेजन सेलर सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस जियो डिजिटल जैसी बड़ी कंपनियों के साथ ही इंटरेक्टिव मीडिया, टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड, गल्फ डीटीएच, सुपर स्पोर्ट्स इंटरनेशनल, ग्रुप एम मीडिया इंडिया, बैन आईपी, ईकोनेट मीडिया ग्रुप स्काई यूके, ईएसपीएन डिजिटल मीडिया, बीटीजी लीगल सर्विसेज, बीटी स्पोर्ट्स, ट्वीटर, फेसबुक, डिस्कवरी, एयरटेल और डेंज परफॉर्म ग्रुप शामिल हैं।