इस कारण से भारत दौरे से तौबा करेंगे दूसरे क्रिकेट देश

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

REPORTS: बद से बदतर होने जा रहा है भारतीय क्रिकेट, अब कोई देश नहीं करेगा भारत का दौरा! 

REPORTS: बद से बदतर होने जा रहा है भारतीय क्रिकेट, अब कोई देश नहीं करेगा भारत का दौरा!

ये तो पूरा खेल जगत जानता है कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन जिस तरह से भारत में क्रिकेट क्रेज देखने को मिलता है वो किसी से छिपा नहीं है। विश्व क्रिकेट अगर क्रिकेट खेल को सबसे ज्यादा किसी देश में पसंद किया जाता है तो वो भारत को कहा जाएगा। यहां पर क्रिकेट की दीवानगी देखते ही बनती है।

अब ऐसे ही क्रिकेट को लेकर जुनूनी इस देश में फैंस को जब क्रिकेट देखने को ही ना मिले तो सोचों कि किस तरह के हालात पैदा हो जाएंगे और क्रिकेट फैंस कैसे रह पाएंगे।

मौसम का बदलता स्वरूप भारत में क्रिकेट के आयोजन को बना रहा है मुश्किल

अब आपको तो लग रहा होगा कि ऐसा तो कैसे संभव है लेकिन मौजूदा स्थिति और हालात को देखे तो कुछ उसी तरह से आसार बनते नजर आ रहे हैं। जिसकी वजह है भारत में मौसम का बदलता स्वरूप… इन दिनों जिस तरह से मौसम के हालात दिनों-दिन बदलते जा रहे हैं उससे तो धीरे-धीरे ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि भारत में खेले जाने वाले हर खेल को मुश्किल बना दिया है।

REPORTS: बद से बदतर होने जा रहा है भारतीय क्रिकेट, अब कोई देश नहीं करेगा भारत का दौरा! 1

ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि विश्व स्तरीय मौसम के आकलन के बाद की रिपोर्ट कह रही है। इस बदलते मौसम के बाद की रिपोर्ट की माने तो भारत में अब धीरे-धीरे क्रिकेट का आयोजन मुश्किल होता जा रहा है। सूखा, गर्म हवाओं के साथ ही तूफान ने भारत में क्रिकेट के साथ ही दूसरे खेलों को भी मुश्किल बनाने का काम किया है और आने वाले सालों में तो हालात बहुत ज्यादा खराब होने की आंशका जतायी जा रही है।

लगातार मौसम में हो रहे बदलाव से क्रिकेट के बड़े देशों पर भी इफेक्ट

दुनिया की स्पोर्ट्स रिसर्चर्स एंड एनवायरनमेंट एकडेमिक्स की रिपोर्ट की माने तो इस कुछ मौसमी कारणों से भारत में क्रिकेट आने वाले समय में बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। मौसम की इस रिपोर्ट मेंलॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के अधिकारी रसेल सेमॉर के अनुसार तो ये मौसम दूसरे खेलों को भी मुश्किल बना देगा।

REPORTS: बद से बदतर होने जा रहा है भारतीय क्रिकेट, अब कोई देश नहीं करेगा भारत का दौरा! 1

इस मौसम की रिपोर्ट हिट फॉर सिक्स में बताया जा रहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसे क्रिकेट खेलने वाले देश मौसम में आए इस परिवर्तन के कारण काफी ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। गर्मी से से इसका प्रभाव साफ तौर पर देखने को मिल रहा है। भारत में तो पिछले साल नवंबर के महीनें में भी गर्मी देखी जहां अमूमन सर्दी दस्तक दे देती है।

मौसम से बचने के लिए हिट रूल लागू करने का सुझाव

रसेल सेमॉर ने इसको लेकर बताया कि “हमें मौसम में बदलाव के इन हालात से निपटने के लिए अभी से उपाय करने चाहिए नहीं तो हालात और भी ज्यादा बदतर हो जाएंगे। ये बात खिलाड़ियों की तो है ही साथ ही आम लोगों को भी मौसम के इन बदलावों से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।”

REPORTS: बद से बदतर होने जा रहा है भारतीय क्रिकेट, अब कोई देश नहीं करेगा भारत का दौरा! 3

मौसम में हो रहे इस परिवर्तन को देखते हुए अब हीट रूल को लागू करने की बात की जा रही है। जिसका सुझाव मिल रहा है। इसमें क्रिकेट मैच के शेड्यूल में भी बदलाव करना शामिल है। तेज गर्मी से बचने के लिए क्रिकेटरों को अतिरिक्त हवा मुहैया करानी चाहिए। इसको लेकर तो ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों को पहले ही बता दिया है कि वो गर्मी से बचने के लिए  इस शॉर्ट्स का उपयोग करे।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका में भी इन कारणों से हो रहे हैं मुश्किल हालात

इस समय मौसम में आए बदलाव की मार पूरा क्रिकेट जगत झेल रहा है। जिससे कई मैच प्रभावित होते देखे जा सकते हैं। मौसम की इस रिपोर्ट की माने तो मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया में जहां गर्मी के चलते मुश्किल हो रही है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका में पानी की कमी देखी जा रही है। तो इसके अलावा क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड में बाढ़ और बारिश ने हालात को मुश्किल बनाया है।

REPORTS: बद से बदतर होने जा रहा है भारतीय क्रिकेट, अब कोई देश नहीं करेगा भारत का दौरा! 4

मैदान में तेज गर्मी से खिलाड़ियों की सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके परिणाम बहुत ही घातक साबित हो सकते हैं। खिलाड़ी अगर 40 डिग्री तापमान में खेले तो उन्हें हीट और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। पोट्समाउथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइक टिपटोन के अनुसार मानव शरीर 35 डिग्री से ज्यादा का तापमान होने के बाद अपने शरीर को ठंड़ा रखने की क्षमता को खो देता है।

Related posts