जाने सचिन की तरह की कुंबले और द्रविड़ को क्यों दिया गया हॉल ऑफ फेम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर को इस वजह से नहीं मिल सका अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ से पहले हॉल ऑफ फेम 

सचिन तेंदुलकर को इस वजह से नहीं मिल सका अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ से पहले हॉल ऑफ फेम

भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को गुरुवार को आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम के रूप में सम्मानित किया। इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने अभूतपूर्व योगदान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल महान खिलाड़ियों को हॉल ऑफ फेम के पुरस्कार से सम्मानित करती है।

सचिन तेंदुलकर से पहले अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को मिला था हॉल ऑफ फेम

उसी तरह से गुरुवार को लंदन में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला खिलाड़ी कैथरिक फिट्सपैट्रिक को भी हॉल ऑफ फेम के लिए चुना गया।

सचिन तेंदुलकर को इस वजह से नहीं मिल सका अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ से पहले हॉल ऑफ फेम 1

सचिन तेंदुलकर आईसीसी के द्वारा हॉल ऑफ फेम के लिए सम्मानित होने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं। इससे पहले पिछले साल राहुल द्रविड़ को ये पुरस्कार मिल चुका है तो वहीं उनके पहले अनिल कुंबले को भी इससे सम्मानित किया जा चुका है।

आईसीसी के नियमों के कारण सचिन से पहले द्रविड़-कुंबले बने थे हॉल ऑफ फेम

राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले को आईसीसी के द्वारा हॉल ऑफ फेम के लिए सचिन तेंदुलकर के पहले सम्मानित करने के कारण हर किसी के मन में एक बड़ा सवाल है कि आखिर क्यों सचिन जैसे महान खिलाड़ी से पहले द्रविड़ और कुंबले जैसे खिलाड़ी हॉल ऑफ फेम बने।

सचिन तेंदुलकर को इस वजह से नहीं मिल सका अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ से पहले हॉल ऑफ फेम 2

तो आपको इसका कारण हम यहां बता ही देते हैं। द्रविड़ और कुंबले को आईसीसी के इस पुरस्कार को देने के अपने नियम के कारण से ही सचिन तेंदुलकर से पहले इस पुरस्कार से सम्मानित किया।

संन्यास के पांच साल पूरे होने के बाद ही मिलती है इस पुरस्कार की पात्रता

दरअसल इस मामले में आईसीसी का नियम कहता है कि जो खिलाड़ी अपने रिटायरमेंट के बाद पांच साल से ज्यादा का समय पूरा कर चुका हो उसी खिलाड़ी को इस पुरस्कार से नवाजा जा सकता है। ऐसे में जब राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले को ये पुरस्कार दिया गया तो उनके संन्यास के बाद से 5 साल हो चुके थे। लेकिन तब सचिन अपने संन्यास के बाद से पांच साल पूरे नहीं कर सके थे।

सचिन से राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले की तुलना

सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2013 में खेला था लेकिन वहीं कुंबले और द्रविड़ ने उनके पहले ही संन्यास की घोषणा कर दी थी।  राहुल द्रविड़ ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 24 जनवरी 2012 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था तो वहीं अनिल कुंबले ने 29 अक्टूबर 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

सचिन तेंदुलकर को इस वजह से नहीं मिल सका अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ से पहले हॉल ऑफ फेम 3

इसी मापदंड के आधार पर ही सचिन तेंदुलकर को राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले से पहले हॉल ऑफ फेम का सम्मान हासिल नहीं हो सका।

क्रम संख्या खिलाड़ीसंन्यास का सालसम्मान करने का साल
1बिशन सिंह बेदी1979 2009
2कपिल देव1994 2009
3सुनील गावस्कर1987 2009
4अनिल कुंबले2008 2015
5राहुल द्रविड़2012 2018
6सचिन तेंदुलकर20132019

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts