सेंट लूसिया से जुड़े क्रिस गेल
फोटो सूत्र: आईपीएल.कॉम
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 2008 में हुई थी. इसके बाद से अब तक आईपीएल के 12 सीजन खेले जा चुके हैं. वहीं कई देशों ने आईपीएल की तर्ज पर अपने-अपने देशों में घरेलू लीग खेलने की शुरुआत की है. अगर आईपीएल की बात करें तो, शुरुआत से ही इसमें तमाम विदेशी खिलाड़ी फ्रेंचाइजियों में शामिल रहे हैं.

आईपीएल न केवल अंतरराष्ट्रीय बल्कि, घरेलू खिलाड़ियों के लिए भी बेहतरीन प्लेटफॉर्म है. तमाम युवा खिलाड़ियों ने यहां अच्छा प्रदर्शऩ कर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है. शुरुआत से ही आईपीएल में विदेशी खिलाड़ी अपना जलवा दिखाते रहे हैं.

आईपीएल के नियमानुसार, कोई भी फ्रेंचाइजी एक वक्त में कुल 4 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकती है. बाकी 7 भारतीय खिलाड़ी ही टीम में खेल सकते हैं. तो आइए इस आर्टिकल में उन 5 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने 2008 से आईपीएल का हिस्सा हैं और 2020 में भी कर सकते हैं धमाकेदार प्रदर्शन.

2008 से खेल रहे हैं ये 5 दिग्गज विदेशी खिलाड़ी, आईपीएल 2020 में भी आएंगे नजर 1

       ये 5 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल 2020 में माच सकते हैं धूम

1- क्रिस गेल

आईपीएल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा हैं. गेल ने 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते हुए अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की. हालांकि शुरुआत में केकेआर की तरफ से खेलते हुए कुछ खास कमाल नहीं कर पाए.

लेकिन 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की टीम में शामिल हुए. इसके बाद गेल ने जो आतिशी बल्लेबाजी की, हर कोई देखकर हैरान रह गए. यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर गेल ने 2011, 2012 में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी के लिए क्रमश: 608, 733 रन बनाते हुए ऑरेन्ज कैप अपने नाम की.

7 साल आरसीबी की तरफ से खेलने के बाद गेल को फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया. इसके बाद 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल को खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लिया. आईपीएल 2020 में भी पंजाब के लिए विस्फोटक प्रदर्शन करते नजर आ सकते हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse