भारत के इस अनुभवी क्रिकेटर ने आख़िरकार किया संन्यास का ऐलान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

37 वर्षीय वेणुगोपाल राव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास 

37 वर्षीय वेणुगोपाल राव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वेणुगोपाल राव ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने भारत के लिए अपना अंतिम मैच 2006 में खेला था। घरेलू मैचों में वह आंध्रा के लिए खेलते थे। उन्होंने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया और उस वर्ष उन्हें एक अच्छा खेल दिखाया। उन्होंने अगले साल पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए यूएई का दौरा भी किया।

ऐसा रहा करियर

37 वर्षीय वेणुगोपाल राव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास 1

वेणुगोपाल राव ने भारत के लिए 16 वनडे मुकाबले खेले थे। इसमें उनके बल्ले से 24.22 की औसत और 60.06 की स्ट्राइक रेट से 218 रन बनाए थे। इसमें सिर्फ एक ही अर्धशतक था। उनका सबसे बड़ा स्कोर 61 रनों का था।

इसी प्रदर्शन के बाद उन्हें 2006 में भारत के वेस्टइंडीज दौरे के बाद टीम से बाहर कर दिया गया। जिसके बाद वह फिर टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए और 37 साल की उम्र में संन्यास की घोषणा कर दी है।

घरेलू क्रिकेट में ऐसे रिकॉर्ड

37 वर्षीय वेणुगोपाल राव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास 2

 

वेणुगोपाल राव ने घरेलू करियर की शुरुआत आंध्रा से की थी लेकिन उसके बाद उन्होंने महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के लिए भी क्रिकेट खेला था। आईपीएस में वह 2009 की विजेता टीम डेक्कन चार्जर्स का भी हिस्सा रह चुके हैं।

उन्हें 121 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम करीब 41 की औसत से 7081 रन होने के साथ ही 66 विकेट भी दर्ज हैं। राव ने 137 लिस्ट ए मैच भी खेले हैं और इसमें उनके नाम 4110 रन हैं।

क्या टी-20 लीग का करेंगे रुख?

37 वर्षीय वेणुगोपाल राव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास 3

आईपीएल और भारतीय टीम में जगह नहीं मिलने की जगह से युवराज सिंह और मनप्रीत गोनी जैसे खिलाड़ियों ने विदेशी टी-20 लीग का रुख कर लिया है। अब वेणुगोपाल राव के संन्यास के बाद भी ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं।

आईपीएल में वह डेक्कन के अलावा दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेल चुके हैं। राव ने अपना अंतिम प्रथम श्रेणी मैच 2017 में आंध्रा के लिए तमिलनाडु के खिलाफ खेला था।

Related posts