वह मौके जब भारतीय टीम को मिली इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंग्लैंड पर भारत की 4 सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत, जब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से दिया मात 

इंग्लैंड पर भारत की 4 सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत, जब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से दिया मात

इंग्लैंड टीम क्रिकेट की हमेशा से एक मजबूत टीम रही है. मगर कई ऐसे मौके भी आए जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को टेस्ट मैचों में एक बड़े अंतर से हराया. चलिए जानते हैं ऐसे ही भारत को मिली कुछ चार बड़ी जीतों के बारे में.

4. 183 रनों से कोलकाता में 

इंग्लैंड पर भारत की 4 सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत, जब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से दिया मात 1

1961-62 में इंग्लैंड टीम भारत दौरे पर आयी थी. इस दौरान एक टेस्ट मैच कोलकाता में खेला गया. जिसमें भारतीय टीम को 183 रनों से एक बड़ी जीत मिली थी.

3. 203 रनों से ट्रेंट ब्रिज में

इंग्लैंड पर भारत की 4 सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत, जब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से दिया मात 2

यह जीत भारतीय टीम को मौजूदा समय में इंग्लैंड दौरे पर तीसरे टेस्ट मैच के दौरान मिली है. ट्रेंट ब्रिज में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया.

भारत ने इस मैच में शुरुआत से ही पकड़ बनाए रखी थी. इस मैच में इंग्लैंड टीम कभी भी मैच में दिखाई नहीं दी. वहीं खेली जा रही सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी पहली बार लय में दिखी.

2. 243 रनों से विशाखापत्तनम में 

इंग्लैंड पर भारत की 4 सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत, जब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से दिया मात 3

2016 में इंग्लैंड टीम भारत के दौरे पर आयी थी. इस दौरान टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच विशाखापत्तनम में खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 455 रन बनाए थे. जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 255 रनों पर ही ऑल आउट हो गयी. इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 204 रन बनाए. जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 158 रनों पर ही ऑल आउट हो गयी और भारत को 243 रनों की एक बड़ी जीत मिली.

1. 279 रनों से लीड्स में 

इंग्लैंड पर भारत की 4 सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत, जब भारतीय टीम ने बड़े अंतर से दिया मात 4

1986 में इंग्लैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत हासिल की थी. पहले मैच में जीत दर्ज करने के बाद दूसरा टेस्ट मैच भारतीय टीम लीड्स में खेला था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 272 रन बनाए. जिसके जवाब में इंग्लैंड टीम 102 रनों पर ही ऑल आउट हो गयी थी.

इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 237 रन बनाए. जिसके बाद इंग्लैंड टीम दूसरी पारी में 128 रनों पर ऑल आउट हो गयी और भारत को 279 रनों की एक बड़ी जीत मिली. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर भी कब्ज़ा जमा लिया था.

Related posts

Leave a Reply