fraud with icc more than 21 crore rupees

मौजूदा दौर डिजिटल का है और इस डिजिटल दुनिया में आम जनता ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो ही जाती है और ये सिर्फ भारत की बात नहीं है बल्कि पूरे देश की बात है। अक्सर आम जनता साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाती है और इसकी कीमत उन्हें रुपयों को गंवा कर चुकानी पड़ी है। अब इस लिस्ट में आईसीसी (ICC) का नाम भी जुड़ गया है। जी हाँ, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है और इस बात की पुष्टि क्रिकबज ने की है लेकिन अब तक आईसीसी के अधिकारी ने इस पर बयान देने से बच रहे हैं।

आईसीसी को लगा चूना

icc

दरअसल, आईसीसी (ICC) ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ है और इसके तार अमेरिका से जुड़े हुए हैं। जानकारी के अनुसार आईसीसी के साथ 2.5 मिलियन डॉलर (21 करोड़ रुपये अधिक) से अधिक की ठगी की गई है। काउंसिल का ऑफिस दुबई में है और पदाधिकारियों ने ठगी को लेकर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका के जरिए ICC के साथ पिछले कुछ महीनों में कई बार धोखाधड़ी हुई है, जिसने ICC को करीब 2.5 मिलियन डॉलर यानि करीब 20.32 करोड़ रुपये की चपत लगाई है। हालांकि, इस संस्था ने अपने स्तर से जाँच शुरू कर दी है और साथ ही अमेरिका में कानूनी एजेंसियों के पास भी शिकायत दी है।

कैसे हुई ठगी ?

icc

गौरतलब है कि आईसीसी (ICC) के साथ ऑनलाइन ठगी हुई है, इस बात की जानकारी वरिष्ठ पत्रकार के श्रीनिवास राव ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि पहले आईसीसी के सलाहकार के नाम से एक फर्जी ईमेल आईडी बनाई गई। इसके बाद ईमेल आईडी से आईसीसी का मुख्य वित्त आधिकरी को 4.06 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिल भेजा गया और पेमेंट करने को कहा गया। ऐसा 3 से 4 बार हुआ है। आईसीसी (ICC) में किसी ने भी बैंक अकाउंट नंबर अगल होने पर भी ध्यान नहीं दिया।