क्रिकेट खेलने के लिए जब खिलाड़ी ने कटवा दी थी अंगुली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट खेलने के लिए इस दिग्गज ने कटवा दी थी अपनी अंगुली 

क्रिकेट खेलने के लिए इस दिग्गज ने कटवा दी थी अपनी अंगुली

क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ियों का जुझारुपन अक्सर देखने को मिलता है. अपने देश की राष्ट्रीय टीम में शामिल होने के लिए खिलाड़ी कड़ी मेहनत करते हैं और जब उन्हें एक मौका मिलता है तो वह उसे भुनाने की पूरी कोशिश करते हैं. आज इस आर्टिकल में आपको क्रिकेट में पहली बार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज सर गैरी सोबर्स ने अपनी अंगुली कटवा दी थी. साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिनकी अंगुलियां असाधारण थी.

14 साल की उम्र में कटवा दी थी अंगुली

गैरी सोबर्स

आमतौर पर सभी के हाथों में 5 उंगलियां होती हैं, लेकिन गैरी सोबर्स के हाथों में 6 उंगलियां थी. जन्म से ही गैरी सोबर्स के दोनों हाथों में एक एक उंगली ज्यादा थी. बचपन में गैरी सोबर्स को लोग इस वजह से चिढ़ाते भी थे. लेकिन कुछ लोग सोबर्स को लकी भी कहते थे.

सोबर्स की एक उंगली जब वे 9 साल के थे तब निकल गयी थी. और उन्होंने अपना पहला मैच 11 उंगलियों के साथ खेला था. लेकिन 14 साल की उम्र में उन्होंने दुसरी उंगली भी निकाल दी थी.

लेकिन बाद में उसी जगह पर फिर से उंगली आ गयी. गैरी सोबर्स ने इस किस्से का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी में किया था. आपको बता दें, सोबर्स ने 1954 से 1974 तक टेस्ट क्रिकेट में 57.8 के औसत से 8082 रन बनाए.

इन क्रिकेटरों की अंगुलियां हैं असाधारण

क्रिकेट

1- पाकिस्तानी क्रिकेटर अजीम हफीज की जन्म से ही 2 उंगलियां कम थी.

2- पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार युनिस की भी एक उंगली को डॉक्टर ने बचपन में ही काट दिया था.

3- न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल की बाएं पैर की 3 उंगलियां नहीं हैं. गप्टिल के पैर से बचपन में गाड़ी गयी थी, तबसे उनकी तीन उंगलियां नहीं हैं.

4- भारत के महान स्पिनर भागवत चंद्रशेखर को पोलियो अटैक आया था, जिसके वजह से दांया हाथ कमजोर था.

5- भारत के सबसे युवा कप्तान मंसूर अली खान पटौडी की दाएं आंख में बचपन में काँच घुस गया था, तबसे उनकी दाएं आँख से रोशनी चली गयी थी.

Related posts