क्विंटन डी कॉक में दिखती है लारा और संगकारा के बल्लेबाजी की झलक : गौतम गंभीर 1

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर है जहां आज से दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। भारत के दौरे पर टी20 सीरीज के लिए इस बार टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को दक्षिण अफ्रीका टीम की कमान सौंपी गई है।

क्विंटन डी कॉक हैं दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज

क्विंटन डी कॉक को पहली बार किसी बड़ी सीरीज में टीम की कप्तानी दी गई है। दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक ने पिछले कुछ साल से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं।

क्विंटन डी कॉक में दिखती है लारा और संगकारा के बल्लेबाजी की झलक : गौतम गंभीर 2

क्विंटन डी कॉक ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है और आज वो दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों ही फॉर्मेट की टीम का हिस्सा हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की बल्लेबाजी में अच्छी क्षमता है और वो एक मंझे हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज बन चुके हैं।

गौतम गंभीर ने क्विंटन डी कॉक को माना लारा और संगकारा जैसा बल्लेबाज

तभी तो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्विंटन डी कॉक की तुलना ब्रायन लारा और कुमार संगकारा जैसे महान बाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ की है।

क्विंटन डी कॉक में दिखती है लारा और संगकारा के बल्लेबाजी की झलक : गौतम गंभीर 3

टाइम्स ऑफ इंडिया के अपने एक कॉलम में गौतम गंभीर ने लिखा कि दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के संदर्भ में, विजिटर टीम इससे संबंधित हो सकती है क्योंकि वो एक खराब विश्व कप अभियान के बाद पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में उतर रहे हैं।

“मुझे क्विंटन डी कॉक काफी पसंद हैं। वो उन भव्य बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक हैं जो मैं हमेशा से बनने की ख्वाहिश रखता था। लेकिन कभी नहीं बन पाया। पहली नजर में वो मुझे कुमार संगकारा और ब्रायन लारा की याद दिलाते हैं। उम्मीद है कि वो कप्तान के रूप में भी अपनी बल्लेबाजी से इसकी कीमत चुकाए।”

क्विंटन डी कॉक में दिखती है लारा और संगकारा के बल्लेबाजी की झलक : गौतम गंभीर 4

धर्मशाला के मैदान को लेकर गौतम गंभीर की है ये राय

इसके बाद गौतम गंभीर ने धर्मशाला मैदान की पिच को लेकर लिखा कि

“भारत एक युवा टीम है जो अपना काम आगे बढ़ाने के लिए देख रही है। धर्मशाला एक बहुत बड़ा मैदान नहीं है और ज्यादा ऊंचाई पर होने के कारण विज्ञान बताता है कि गेंद तेजी के साथ जाती है। क्योंकि हवा वहां पतली होती है। अगर बल्लेबाजी के लिए अच्छी पिच होती है तो इसका मतलब ये है कि वहां गेंद सीमा रेखा पार जाएगी।”

क्विंटन डी कॉक में दिखती है लारा और संगकारा के बल्लेबाजी की झलक : गौतम गंभीर 5

गंभीर ने भारत के युवा खिलाड़ियों के लिए इस सीरीज को बताया मौका

भारतीय टीम में इस बार कई युवा खिलाड़ी मौजूद हैं इसको लेकर गौतम गंभीर ने कहा कि

ये युवा भारतीय बल्लेबाजों को अपनी जगह मजबूत करने का मौका देगी। मनीष पांडे 29 साल के हैं। श्रेयस अय्यर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्याप्त  रन बना आपकी  प्रतिभा दिखा चुके हैं। केएल राहुल सफेद गेंद के फॉर्मेट में बहुत अच्छे हैं।”

 

क्विंटन डी कॉक में दिखती है लारा और संगकारा के बल्लेबाजी की झलक : गौतम गंभीर 6

“ऋषभ पंत हमेशा रोमांचक करते हैं, लेकिन उन्हें अपने पीछे देखना होगा। क्योंकि मेरे पसंदीदा संजू सैमसन पर कुछ गंभीर चुनौतियां पेश कर रहे हैं। ये एक रोमांचक सीरीज होगी, क्योंकि अगले साल टी-20 विश्व कप खेला जाएगा। जिसको लेकर खिलाड़ियों के विचारों में व्यक्तिगत लड़ाई चल रही है।”

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।