गौतम गंभीर नवदीप सैनी दिल्ली कप्तान इंटरव्यू कुलदीप यादव

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कभी जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने पर गंभीर की हुई थी आलोचना, आज वह खिलाड़ी बन गया है एक बड़ा स्टार 

कभी जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने पर गंभीर की हुई थी आलोचना, आज वह खिलाड़ी बन गया है एक बड़ा स्टार

भारतीय टीम के लिए दो वर्ल्डकप जिताने में अहम योगदान रखने वाले गौतम गंभीर घरेलू क्रिकेट में लगातार प्रदर्शन करने के बावजूद कई वर्षों से भारतीय टीम से बाहर हैं. वह दिल्ली के लिए खेलते हैं. वह क्रिकेट के आलावा राष्ट्रीयता और समाज सेवा के में भी सक्रीय रहते हैं. वह जितने बेहतरीन खिलाड़ी हैं उतने बेहतरीन कप्तान भी हैं वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की कई वर्षों से कमान संभाल रहे हैं. जबकि वह सालों तक दिल्ली के कप्तान भी रहे हैं. उनकी कप्तानी में कई खिलाड़ी उभर कर आए. राष्ट्रीय टीम में कुलदीप यादव और उमेश यादव गौतम गंभीर को अपना सबसे बेहतर कप्तान मानते हैं.

यही नहीं दिल्ली टीम के कप्तान रहते हुए उन्होंने एक ऐसे खिलाड़ी को दिल्ली टीम में शामिल कर दिया, जो आज रणजी क्रिकेट का स्टार बन कर निकला है, नाम है नवदीप सैनी.

गौतम गंभीर ने हाल ही में न्यूज 18 इंडिया से एक्सक्लूसिव बात की, जिसमे उन्होंने कहा कि यदि हम टैलेंट को मौक़ा नहीं देंगे तो प्रतिभा यूं ही दम तोडती रहेंगी.

कैसे गौतम गंभीर से मिले थे नवदीप सैनी-

कभी जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने पर गंभीर की हुई थी आलोचना, आज वह खिलाड़ी बन गया है एक बड़ा स्टार 1

करनाल हरियाणा के रहने वाले नवदीप सैनी, खिलाड़ी सुमित नरवाल के साथ बड़े खिलाड़ियों के लिए दिल्ली गेंदबाजी करने जाते थे. इसी दौरान वह गौतम गंभीर को उन्होंने कुछ अभ्यास के दौरान कुछ गेंदे फेकी, उनकी गेंदों में धार को गौतम गंभीर ने बखूबी समझ लिया, और जब दिल्ली रणजी टीम के कप्तान थे उस दौरान वह चयनकर्ताओं के सामने इस गेंदबाज को टीम में लेने के लिए अड़ गये, चयनकर्ताओं ने सिरे से मना कर दिया, लेकिन गौतम गंभीर की जिद के आगे उन्हें झुकना पड़ा, आज उसी नवदीप सिंह ने दिल्ली टीम को रणजी के फाइनल में पहुँचाया है.

नवदीप कहते हैं कि मैं गौतम गंभीर का कर्जदार हूं, और जिन्दगी भर रहूंगा. आज जो कुछ भी हूं, उन्ही की बदौलत हूँ.

आज कप्तान अपना व्यक्तिगत स्वार्थ देखते हैं-

कभी जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने पर गंभीर की हुई थी आलोचना, आज वह खिलाड़ी बन गया है एक बड़ा स्टार 2

गौतम गंभीर से नवदीप को लेकर जब पूछा गया कि इस तरह से किसी खिलाड़ी को टीम मे शामिल कर लेना भारत के क्रिकेट में नहीं देखा जाता, पाकिस्तान में अकरम ऐसा किया करते थे. एक कप्तान के लिए ऐसा करना कितना कठिन होता है?.

गौतम गंभीर ने कहा, “मैं टैलेंट को प्रमोट करना चाहता हूँ, बहुत से लोग ऐसा इस लिए नहीं करना चाहते क्योंकि वो असली टैलेंट को देखना ही नहीं चाहते. हर कप्तान को ऐसे फैसले लेना चाहिए, लेकिन कप्तान अपने अपने व्यक्तिगत रिश्ते देख कर फैसले लेते हैं, जो गलत है. हमे टैलेंट को बाहर निकालने के लिए काम करना चाहिए.”

कुलदीप का रखना चाहिए ख़याल-

कभी जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने पर गंभीर की हुई थी आलोचना, आज वह खिलाड़ी बन गया है एक बड़ा स्टार 3

गौतम ने कहा, कुलदीप का भारतीय टीम मैनेजमेंट को ख़याल रखना चाहिए, वह बेहतरीन खिलाड़ी है जो विदेशों में भी सफलता अर्जित करेगा.

Related posts

Leave a Reply