गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग 

गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग

भारतीय खेलों में बीसीसीआई कके बैनर तले शुरू की गई विश्व क्रिकेट की सबसे बडी टी-20 लीग इंडिययन प्रीमियर लीग ने कई युवा प्रतिभा को अपना हुनर दिखाने का मौका दिया। इंडियन प्रीमियर  लीग के माध्यम कई युवा अनजान खिलाड़ियों ने इंटरनेशन खिलाड़ियों के बीच अपनी काबिलियत का प्रदर्शन किया।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

आईपीएल के बाद तो मानों हर खेल में इस तरह की लीग की शुरूआत हुई इंडियन सुपर  लीग,हॉकी इंडिया लीग, प्रो कबड्डी लीग जैसी कई लीग जिससके माध्यम से अपने-अपने खेल में छुपी हुई प्रतिभाएं निकल कर सामनें आयी।

गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग 1

आईपीएल की तर्ज पर जूनियर लेवल पर शुरू होगी आईजेपीएल

अब इसी तरह  ही आईपीएल की तर्ज पर ही जूनियर लेवल के क्रिकेटर जिनके पास खेलने के लिए मैदान नहीं हैं, वैसी प्रतिभा को आगे लाने के लिए इंडियन जुनियर प्रीमियर  लीग भी अपनी शुरूआत को तैयार है।

इंडियन जुनियर प्रीमियर लीग के तहत भारत के जमीनी स्तर और झुग्गी-झोपडियों में रहने वाली क्रिकेट प्रतिभा को भी अपने हुनर का प्रदर्शन दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में दिखाने का मौका मिलेगा। मलतब  साफ है ये टूर्नामेंट दुबई में खेली जाएगी।

गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग 2

पीेएम मोदी की मुहिम पर अब खेल संस्कृति को देना है बढ़ावा

इस  लीग के पहले संस्करण की शुरूआत दुबई में होगी। साथ ही इंडियन जुनियर प्रीमियर लीग का ब्रांड एबेसेडर भारतीय क्रिकेट टीम पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को बनाया गया है। आईजीपीएल को शुरूआत करने के लिए प्रबंध निदेशक डा. दिनेश कपूर हैं। डॉ. दिनेश कपूर ने इसको लेकर कहा कि “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने की बात कही है। और उसी से प्रेरित होकर हमनें खेल के मैदान में कूदने के लिए सोचा है।”

गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग 3

गरीब क्रिकेटरों को लाना चाहते हैं आगे

वहीं आईजीपीएल के ब्रांड एंबेसेडर बनाए  गए गौतम गंभीर ने इसको लेकर कहा  कि “हम गरीब क्रिकेटरों के लिए भी काम करना चाहते हैं, क्योंकि देश में ऐसे  कई बच्चे हैं जिनके पास बल्ला खरीदने तक के पैसे नहीं है।लेकिन उनमें प्रतिभा बहुत है। हमनें पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिेकेटर जोंटी रोड्स, वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड, भारतीय क्रिकेटर ऋषि धवन और पारस डोगरा को मेंटर नियुक्त किया है। शोएब अख्तर और वसीम अकरम को भी हम जोड़ना चाह रहे थे, लेकिन भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव  के कारण ऐसा नहीं हो सका।”

गरीब क्रिकेटरों को आगे लाने के लिए आईपीएल की तर्ज पर गौतम गंभीर ने शुरू की ये नई लीग 4

Related posts