आईपीएल आक्शन 9: दिग्गज खिलाड़ी जो आईपीएल मे कौड़ियो के भाव बीके

दिग्गज खिलाडी जो आईपीएल मे कौड़ियो के भाव बीके

हर वर्ष आईपीएल नीलामी मे कुछ आपरिचित खिलाडी करोड़ो मे बिकते है. जबकि कुछ दिग्गज क्रिकेटर कौड़ियो के भाव बिकते है. पवन नेगी , ऋषभ पन्त , करुणाल पंड्या , दीपक हूडा जैसे क्रिकेटर पर जमके पैसे बरसे, तो कुछ क्रिकेट के दिग्गज क्रिकेटरों को खरीदने में कंजूसी बरती गयी. अब हम यहाँ  आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बता रहे है, जिन्हें उतना नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था-

कोलिन मुनरो :

न्यूज़ीलैण्ड दिग्गज कोलिन मुनरो को कोलकता नाईटराइडर ने उनके बेस प्राइस 30 लाख मे ख़रीदा. कोलिन मुनरो न्यूज़ीलैण्ड टी-ट्वेंटी टीम के नियमित सदस्य है, और अपनी आक्रामक शैली के लिए जाने जाते है. कोलिन मुनरो की अपेक्षा वेस्टइंडीज ने आल-राउंडर कार्लोस और क्रिस मोरिस को टीम मालिको ने उनके बेस प्राइस से कई गुने दाम मे ख़रीदा जबकि मुनरो जैसे खिलाडी को सिर्फ 30 लाख से संतोष करना पड़ा.

आरोन फिंच :

आरोन फिंच की नीलामी ने सभी क्रिकेट प्रेमियो को आश्चर्य मे डाल दिया, टी-ट्वेंटी मे विश्व के दूसरी वरीयता प्राप्त आरोन फिंच नीलामी के पहले सत्र मे किसी ने नहीं ख़रीदा. आरोन फिंच को दुसरे सत्र मे गुजरात लायनस ने बेस प्राइस 1 करोड़ मे खरीदा.  टी-ट्वेंटी क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर मे शुमार फिंच की टी-ट्वेंटी मे 151.47 रन प्रति 100 बॉल की औसत है .

मार्कस स्टोनिस :

ऑस्ट्रेलिया के आलराउंडर खिलाड़ी मार्कस को किंग XI पंजाब ने 55 लाख मे ख़रीदा. बिग बैश 2015-16 के आंकड़े पर नज़र डाले तो मार्कस को क्षमता के अनुसार बहुत कम दाम पर ख़रीदा. मार्कस ने बिग बैश लीग मे 10.89 की औसत से 9 विकेट झटके. मार्कस बल्ले से भी अहम मौको पर दमदार प्रदर्शन करते है .

ट्रेविस हेड :

इस सूचि मे एक और ऑस्ट्रेलियाई नाम शामिल है , उम्मीद थी हेड पर टीम मालिक अधिक रूचि दिखाएगे मगर उम्मीद के विपरीत हेड को रॉयल चैलेंजर ने मात्र 55 लाख मे ख़रीदा. ऑस्ट्रेलियाई बीग बैश 2015-16 मे हेड ने बल्ले से धमाल मचाते हुए 42 की औसत से 299 रन बनाये और कई उपयोगी मौको पर अहम विकेट भी झटके.

जैसन होल्डर :

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के एक दिवसीय और टेस्ट टीम के कप्तान जैसन होल्डर को नीलामी के पहले सत्र मे 50 लाख के बेस प्राइस होने के बावजूद कोई खरीदार नहीं मिला. नीलामी के दसूरे सत्र मे कोलक़ता नाईटराइडर ने होल्डर को 70 लाख मे ख़रीदा. वेस्टइंडीज के आल-राउंडर होल्डर टी-ट्वेंटी मे तेज बल्लेबजी के लिए जाने जाते है साथ ही गेंद के साथ भी विकेट लेने मे सक्षम है.

तिसारा परेरा :

श्रीलंका टीम के उपयोगी आल-राउंडर तिसारा परेरा नीलामी के पहले सत्र मे अन्सोल्ड रहे. आईपीएल नीलामी के दुसरे सत्र मे पुणे सुपरजायंट ने 1 करोड़ मे ख़रीदा जोकि परेरा की क्रिकेट प्रतिभा को देखते हुए बहुत कम है. परेरा एक उपयोगी गेंदबाज़ और मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ है, परेरा में मैच को हार के मुह से जीत दिलाने की क्षमता है.  परेरा का आईपीएल मे काफी अनुभव है जो पुणे के लिए फायदे का सौदा होगा. 

फरहान बेहारडीन :

नियमित रूप से साउथ अफ्रीका टीम के सदस्य फरहान को आईपीएल मे सिर्फ 30 लाख मे ख़रीदा, इसक श्रेय किंग XI पंजाब को जाता है जोकि पंजाब ने इतने उपयोगी खिलाडी को इतने कम दाम मे ख़रीदा. आईपीएल के पहले और दसूरे दोनों सत्रों मे खरीदार न मिलने के बाद फरहान को पंजाब के अंतिम सत्र मे 30 लाख मे ख़रीदा. फरहान एक फिनीशर बल्लेबाज़ है. 

इरफ़ान पठान :

विदेशी खिलाड़ी को ऊचे दाम न मिलना इसके पीछे कारण नज़र आता है, मगर भारतीय आल-राउंडर इरफ़ान पठान को सिर्फ 1 करोड़ के बेस प्राइस पर पुणे ने खरीद कर सबको हैरान कर दिया. इरफ़ान ने सैय्यद मुस्ताक अली प्रतियोगिता मे दमदार प्रदर्शन किया. इरफ़ान आईपीएल मे सबसे ज्यादा विकेट लेने वालो की सूचि मे शुमार है , इरफ़ान आईपीएल मे 100 विकेट लेने से कुछ ही विकेट दूर है. इरफान अच्छे गेंदबाज़ के साथ-साथ अच्छे बल्लेबाज़ भी है .      

Related Topics

दिग्गज खिलाडी जो आईपीएल मे कौड़ियो के भाव बीके

दिग्गज खिलाडी जो आईपीएल मे कौड़ियो के भाव बीके

हर वर्ष आईपीएल नीलामी मे कुछ आपरिचित खिलाडी करोड़ो मे बिकते है. जबकि कुछ दिग्गज क्रिकेटर कौड़ियो के भाव बिकते है. पवन नेगी , ऋषभ पन्त , करुणाल पंड्या , दीपक हूडा जैसे क्रिकेटर पर जमके पैसे बरसे , तो कुछ क्रिकेट के दिग्गज फनकार पर कंजूसी बरती गयी . इनमे से कुछ क्रिकेटर की सूचि है-

कोलिन मुनरो : न्यूज़ीलैण्ड दिग्गज कोलिन मुनरो को कोलकता नाईटराइडर ने उनके बेस प्राइस 30 लाख मे ख़रीदा. कोलिन मुनरो न्यूज़ीलैण्ड टी-ट्वेंटी टीम के नियमित सदस्य है और अपनी आक्रामक शेली के लिए जाने जाते है. कोलिन मुनरो की अपेक्षा वेस्टइंडीज ने आल-राउंडर कार्लोस और क्रिस मोरिस को  टीम मालिको ने उनके बेस प्राइस से कई गुने दाम मे ख़रीदा जबकि मुनरो जैसे खिलाडी को सिर्फ 30 लाख से संतुस्ट करना पड़ा.

आरोन फिंच : आरोन फिंच की नीलामी ने सभी क्रिकेट प्रेमियो को आश्चर्य मे डाल दिया , टी-ट्वेंटी मे विश्व के दूसरी वरीयता प्राप्त आरोन फिंच नीलामी के पहले सत्र मे किसी ने नहीं ख़रीदा. आरोन फिंच को दुसरे सत्र मे गुजरात लायनस ने बेस प्राइस 1 करोड़ मे खरीदा.  टी-ट्वेंटी क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर मे शुमार फिंच की टी-ट्वेंटी मे 151.47 रन प्रति 100 बॉल की औसत है .

मार्कस स्टोनिस : ऑस्ट्रेलिया के हरफनमोला क्रिकेटर मार्कस को किंग XI पंजाब ने 55 लाख मे ख़रीदा. बिग बैश 2015-16 के आंकड़े पर नज़र डाले तो मार्कस को शमता के अनुसार बहुत दाम पर ख़रीदा. मार्कस ने बिग बैश लीग मे 10.89 की औसत से 9 विकेट झटके. मार्कस बल्ले से भी अहम मौको पर दमदार प्रदर्शन करते है .

ट्रेविस हेड : इस सूचि मे एक ऑस्ट्रेलियाई नाम शामिल है , उम्मीद थी हेड पर टीम मालिक अधिक सूचि दिखाएगे मगर उम्मीद के विपरीत हेड को रॉयल चैलेंजर ने मात्र 55 लाख मे ख़रीदा. ऑस्ट्रेलियाई बीग बैश 2015-16 मे हेड ने बल्ले से धमाल मचाते हुए 42 की औसत से 299 रन बनाये और कई उपयोगी मौको पर अहम 6 विकेट भी झटके.

जैसन होल्डर : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के एक दिवसीय और टेस्ट टीम के कप्तान जैसन होल्डर को नीलामी के पहले सत्र मे 50 लाख के बेस प्राइस होने के बावजूद कोई खरीदार नहीं मिला. नीलामी के दसूरे सत्र मे कोलक़ता नाईटराइडर ने होल्डर को 70 लाख मे ख़रीदा. वेस्टइंडीज के आल-राउंडर होल्डर टी-ट्वेंटी मे तेज बल्लेबजी के लिए जाने जाते है साथ ही गेंद के साथ भी विकेट लेने मे सक्षम है.

तिसारा परेरा : श्रीलंका टीम के उपयोगी आल-राउंडर तिसारा परेरा नीलामी के पहले सत्र मे अन्सोल्ड रहे. आईपीएल नीलामी के दुसरे सत्र मे पुणे सुपरजायंट ने 1 करोड़ मे ख़रीदा जोकि परेरा की क्रिकेट प्रतिभा को देखते हुए बहुत कम है. परेरा एक उपयोगी गेंदबाज़ और मध्यकर्म के आक्रामक बल्लेबाज़ है , परेरा में मैच को हार के मुह से जीत दिलाने की शमता है.  परेरा का आईपीएल मे काफी अनुभव है जो पुणे के लिए फायदे का सौदा होगा.

फरहान बहरादीन : नियमित रूप से साउथ अफ्रीका टीम के सदस्य फरहान को आईपीएल मे सिर्फ 30 लाख मे ख़रीदा, इसक श्रेय किंग XI पंजाब को जाता है जोकि पंजाब ने इतने उपयोगी खिलाडी को इतने कम दाम मे ख़रीदा. आईपीएल के पहले और दसूरे दोनों सत्रों मे खरीदार न मिलने के बाद फरहान को पंजाब के अंतिम सत्र मे 30 लाख मे ख़रीदा. फरहान पिचले क्रम के बल्लेबाज़ है.

इरफ़ान पठान : विदेशी खिलाडी को ऊचे दाम न मिलना इसके पीछे कारण नज़र आता है मगर भारतीय आल-राउंडर इरफ़ान पठान को सिर्फ 1 करोड़ के बेस प्राइस पर पुणे ने खरीद कर सबको हैरान कर दिया. इरफ़ान ने सैय्यद मुस्ताक अली प्रतियोगिता मे दमदार प्रदर्शन किया. इरफ़ान आईपीएल मे सबसे ज्यादा विकेट लेने वालो की सूचि मे शुमार है , इरफ़ान आईपीएल मे 100 विकेट लेने से कुछ ही विकेट दूर है. इरफान अच्छे गेंदबाज़ के साथ-साथ अच्छे बल्लेबाज़ भी है .      

Related Topics