गिलक्रिस्ट ने भेजा धोनी को 9,000 रन बनाने पर ख़ास संदेश | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

गिलक्रिस्ट ने भेजा धोनी को 9,000 रन बनाने पर ख़ास संदेश 

गिलक्रिस्ट ने भेजा धोनी को 9,000 रन बनाने पर ख़ास संदेश
Australian cricketer Adam Gilchrist (2L) shakes hands with Indian captain Mahendra Singh Dhoni (C) after victory over India in the fifth One-day International match at the Reliance Cricket Stadium in Vadodara, 11 October 2007. Australian Mitchell Johnson took five wickets as Australia beat India by nine wickets. Australia leads the seven match ODI series 3-1, with the first match bieng abandoned by rain. AFP PHOTO/ MANAN VATSYAYANA (Photo credit should read MANAN VATSYAYANA/AFP/Getty Images)

दुनिया के सबसे लाज़वाब विकेटकीपर बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भारत के सीमित ओवर्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उनके एकदिवसीय क्रिकेट में 9,000 रन पुरे करने पर अपनी ओर से शुभकामनायें दी हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट के मुकाबलों में सबसे पहले बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 9,000 रन बनाने वाले एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के पहले बल्लेबाज है. गौरतलब है, कि न्यूजीलैंड के साथ चल रही वनडे श्रृंखला के तीसरे मैच में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने एकदिवसीय मुकाबलों में 9,000 रन पूरे किये थे. जिसके बाद गिलक्रिस्ट ने उन्हें सबसे पहले अपनी ओर से इस रिकॉर्ड तक पहुंचने की बधाई दी.

गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए वनडे में 9,610 रन बनाये. इस बात में कोई संदेह नहीं हैं, कि गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के सबसे बढ़िया और शानदार बल्लेबाज थे वनडे फॉर्मेट के लिए. ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया का सबसे महत्वपूर्ण विकेटकीपर बल्लेबाज और खिलाड़ी तक घोषित तक कर दिया है. वॉ ने कहा है कि

”गिलक्रिस्ट ने वनडे फॉर्मेट के समस्त तौर-तरीको को बदल कर ही रख दिया है और वो सदी के बेस्ट प्लेयर्स में से एक है.”

खैर, यहा पर बात हो रही है भारत के 35 वर्षीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की. जिन्होंने मोहाली वनडे मैच में कीवी टीम के खिलाफ खुद के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए टीम के लिए  चौथेनंबर पर खुद को प्रोमोट किया और टीम को मैच जीताया. इससे पहले एम.एस.धोनी ने 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में खुद को ऊपर बल्लेबाज़ी का मौका दिया था और नाबाद 91 रन बनाकर भारत को विश्व कप जीताया था. मोहाली वनडे में भी धोनी ने वही यादें ताज़ा करते हुए टीम के लिए बढ़िया 80 रन बनाये और टीम के मैच जीतने में अपना अहम योगदान दिया.

यह भी पढ़े: एमएस धोनी ने किया खुलासा कौन है बेहतर सचिन या कोहली?

धोनी ने जिस तरह अपने खेल को दर्शाया वह दर्शनीय था. टेस्ट टीम से 2014 में संन्यास ले चुके धोनी ने काफी समय बाद इतने अच्छे रन बनाये. इसी मुकाबले के दौरान ही धोनी ने अपने 9,000 वनडे रन पुरे किये. धोनी यह उपलब्धि पाने वाले भारत के पांचवे और बतौर विकेटकीपर दुनिया के तीसरे खिलाड़ी है.

साथ ही वह इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड से भी आगे निकल गये. सचिन ने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए 195 छक्के जड़े थे लेकिन अब धोनी के नाम 196 छक्के दर्ज हो गये है जिसके साथ धोनी भारत के लिए वनडे सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गये है.

यह भी पढ़े: महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक में नहीं दिखाई गयी ये अनटोल्ड स्टोरी

मोहाली वनडे के दौरान धोनी ने बतौर विकेटकीपर अपने 150 स्टंपिंग भी कर ली है. इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में किसी ने भी इतनी स्टंपिंग नहीं की हैं.

एडम गिलक्रिस्ट ने instagram पर एक फोटो पोस्ट की जिसमे उन्होंने लिखा, कि

”एक-दो दिन देरी से ही सही, लेकिन बहुत बहुत शुभकामनाएं एमएस धोनी को 9000 वनडे रन पूरे करने के लिए. कूल, शांत और स्थिर हर समय. लेकिन इस पिक्चर से ज्यादा इस बात को और कुछ भी साबित नहीं कर सकता. उनके पीछे खड़े खिलाड़ी ने भी ठीक ठाक खेला.”

Related posts