भारत के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने बताया उन्हें कब मिलेगी टी20 टीम में जगह 1

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपनी प्रतिभा काी लोहा मनवाया है। शुभमन गिल ने जिस तरह से अंडर-19 विश्व कप के बाद अपने कौशल को दिखाया है उससे हर कोई काफी प्रभावित है। पंजाब के इस युवा बल्लेबाज को भारत के लिए वनडे में डेब्यू का मौका मिल गया है।

शुभमन गिल ने डे-नाइट टेस्ट से लेकर दिए कई सवालों के जवाब

शुभमन गिल फिलहाल वनडे और टी20 टीम से तो बाहर हैं लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में मौका मिला है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गिल भारत की स्क्वॉड का हिस्सा थे और बांग्लादेश के खिलाफ भी वो टेस्ट टीम में हैं।

भारतीय टीम

अभी केवल 19 साल के शुभमन गिल में भारत के भविष्य के क्रिकेट के लिए अपार संभावनाएं देखी जा रही हैं। शुभमन गिल ने अपने टी20 टीम का हिस्सा बनने से लेकर डे-नाइट टेस्ट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

आपको दिखाते हैं शुभमन गिल के इंटरव्यू के एक के बाद एक सभी सवाल

सवाल- कोलकाता के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी भारत की टी20 टीम से नजरअंदाज करने के बाद आपको क्या संभावनाएं लगती है?

जवाब- कई दूसरे खिलाड़ी, यहां तक कि वरिष्ठ खिलाड़ी भी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। और अगर बीसीसीआई को लगता है कि वो मेरे सामने एक मौका चाहते हैं, तो मुझे लगता है ये अच्छा रहेगा।

सवाल- आप बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और दूसरे टेस्ट भारत का पहला डा-नाइट टेस्ट होगा। आप इसमें क्या उम्मीदें करते हैं?

जवाब- मुझे लगता है कि ये देखना दिलचस्प होगा कि गुलाबी गेंद कैसी होती है। ये ईडन गार्डन में एक डे-नाइट टेस्ट होगा और ये पूरी तरह से पैक होगा।

भारत के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने बताया उन्हें कब मिलेगी टी20 टीम में जगह 2
शुभमन गिल

सवाल– एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में बांग्लादेश के बारे में क्या सोचते हैं?

जवाब- मुझे लगता है कि वे एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी टीम है और वे हमेशा दूसरी टीमों को आगे बढ़ाने में चुनौती देते हैं।

सवाल- इस समय आपसे काफी उम्मीदें हैं आपके कंधों पर कई आशाएं हैं, इसके बाद भी क्या आपको कोई दबाव महसूस होता है?

जवाब– मुझे लगता है कि ये मुझ पर दबाव डाल रहा है। क्योंकि जब मैं बल्लेबाजी करने जाता हूं तो ये मायने नहीं रखता कि मैं किस फॉर्मेट में खेल रहा हूं। केवल ये चीज जिस पर मेरा ध्यान केन्द्रित रहता रहता है कि मैं केसे रन बनाने जा रहा हूं। यहीं मेरा एकमात्र ध्यान है।

सवाल- आपके पिता के द्वारा कोच बनना कैसा लगता है?

जवाब- मेरे कोच के रूप में मेरे पिता को देखना अच्छा लगता है। आपको किसी के पास जाने और सामान मांगने की जरूरत नहीं है। ये आपके पिताजी हैं जो आपके लिए बातें करते जा रहे हैं। ना केवल क्रिकेट जीवन में ही नहीं बल्कि सामान्य जीवन में भी अच्छा है।

सवाल- राहुल द्रविड़ ने आपकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उसने आप पर किस तरह से प्रभाव डाला और उनकी सबसे बड़ी सलाह क्या है?

भारत के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने बताया उन्हें कब मिलेगी टी20 टीम में जगह 3

जवाब- उन्होंने मुझ पर काफी प्रभाव डाला है। मैं 2016 में उनसे पहली बार मिलने के बाद से उनके संपर्क में हूं। वो मेरे खेल को अच्छी तरह से जानते हैं जैसा कि उन्होंने शुरू से ही देखा है। और वो जानते हैं कि मुझे अपने क्रिकेट को कैसे आकार देना है। उनकी सबसे बड़ी सलाह थी कि खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनना है और किसी की नकल करने की कोशिश नहीं करनी है।