/

सर डॉन ब्रैडमैन की बर्थएनीवर्सरी पर डूडल से याद किया गूगल ने

27 अगस्त 1908 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में जन्मे सर डॉन ब्रैडमैन ने क्रिकेट में जो रिकॉर्ड बनाया उसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है. ब्रैडमैन ने क्रिकेट में जो कामयाबी अर्जित की वह किसी भी खेल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा अर्जित की गयी सबसे बड़ी कामयाबी है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए 99.97 के औसत से रन बनाए. उनके इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई पहुंच सके ऐसा कोई बल्लेबाज मौजूदा समय में नज़र नहीं आता है. उन्होंने 52 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में 6996 रन बनाए, जिसमें 29 शतक और 13 अर्द्धशतक लगाए. इसमें  334 रनों की एक सर्वश्रेष्ठ पारी भी शामिल है.

गूगल ने बनाया खास डूडल

सर डॉन ब्रैडमैन की बर्थएनीवर्सरी पर डूडल से याद किया गूगल ने 1

महज 12 वर्ष की उम्र में ही जड़ दिया था शतक 

ब्रैडमैन बचपन से ही बल्लेबाजी करने का अभ्यास करते रहते थे. जब वह महज 12 वर्ष के थे तब उन्होंने पहला शतक बनाया था. उस मैच में ब्रैडमैन ने 125 रनों की पारी खेली थी. वहीं अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ 30 नवंबर 1928 को मैच खेल कर की थी. अपने करियर का आखिरी मैच ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ 18 अगस्त 1948 को खेला था.

एसेज सीरीज में पिछड़ने के बाद भी दिलाई थी जीत 

सर डॉन ब्रैडमैन की बर्थएनीवर्सरी पर डूडल से याद किया गूगल ने 2

ब्रैडमैन ने अपनी कप्तानी में 1936-37  में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ एसेज सीरीज में जीत दिलाई थी. इस सीरीज में पहले ऑस्ट्रेलिया 0-2 से पिछड़ गयी थी. मगर इसके बाद जबरदस्त वापसी करते हुए 3-2 से सीरीज पर कब्ज़ा जमाया था.

महानतम सर डॉन ब्रैडमैन 

ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन हॉवर्ड ने दिग्गज क्रिकेटर को महानतम जीवित ऑस्ट्रेलियन कहा था. ब्रैडमैन की तस्वीर वाली डाक टिकटें भी जारी की गयी. उनके जीवित रहते ही उनके नाम पर एक संग्रहालय भी बनाया गया. 19 नवम्बर, 2009 को डॉन ब्रैडमैन को आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया. वह क्रिकेटरों के लिए ऐसी प्रेरणा हैं जो उन्हें अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए पोत्साहित करते हुए नज़र आते हैं.