GT vs RR: आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला क्वालीफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। बतौर कप्तान संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या आमने सामने हैं।

इस मैच (GT vs RR) के लिए गुजरात ने केवल एक बदलाव किया है। लॉकी फ़र्ग्युसन की जगह अल्ज़ारी जोसेफ़ एकादश में आएंगे। वहीं, राजस्थान में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

GT vs RR, Match Prediction

सबसे पहले बात गुजरात की करें तो इस टीम ने पूरे टूर्नामेंट में बढ़ ही बढियाँ प्रदर्शन किया है और प्लेऑफ में जगह बनाते हुए पहला स्थान भी प्राप्त किया है। राजस्थान के खिलाफ (GT vs RR) हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल से शानदार पारी की उम्मीद होगी। दाेनों बल्लेबाजों ने 4-4 अर्धशतक भी लगाया है जबकि साहा 9 मैच में 3 अर्धशतक जड़ चुके हैं। डेविल मिलर 54 की औसत से 381 रन बना चुके हैं। निचले क्रम में राहुल तेवतिया और राशिद खान जमकर रन बटोर रहे हैं।

वहीं, गेंदबाजी में राशिद खान गुजरात की तरफ से अब तक सबसे अधिक 18 विकेट ले चुके हैं जबकि तेज गेंदबाज शमी ने भी इतने ही विकेट हासिल किये हैं। इसके साथ ही गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या, लॉकी फर्ग्युसन और यश दयाल से काफी उम्मीदें होंगी।

वहीं, राजस्थान की बात करें तो पिछले कुछ मैचों में बटलर का बल्ला खामोश नजर आया है जो कि राजस्थान के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है। आईपीएल और राजस्थान की तरफ से इस सीजन में बटलर सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वो अब तक 3 शतक और 3 अर्धशतक के सहारे 629 रन बना चुके हैं लेकिन पिछले 5 मैचों में उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है जबकि अंतिम 3 मैचों में वो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके हैं। वहीं, कप्तान संजू सैमसन और देवदत्त पडिक्कल अच्छा खेल रहे हैं लेकिन निरंतरता बनाए रखने की जरूरत है। यशस्वी जायसवाल, आर अश्विन और शिमरोन हेटमायर का प्रदर्शन भी बल्ले से अच्छा रहा है।

बता दें कि इस टीम का सबसे मजबूत पक्ष गेंदबाजी है। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने मौजूदा सीजन में सबसे अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं। चहल अब तक 26 विकेट ले चुके हैं जबकि तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने 15, ट्रेंट बोल्ट ने 13 और ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 11 विकेट हासिल कर चुके हैं। खैर, अब देखना होगा कि आज के मुकाबले (GT vs RR) को जीतकर फ़ाइनल का टिकट कौन हासिल करता है ?

RR की प्लेइंग 11

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय

GT की प्लेइंग 11

रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी