गुप्टिल बनाम शर्मा

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच यूनिवर्सिटी ओवेल मैदान (न्यूजीलैंड) पर खेला गया। ये मैच न्यूजीलैंड ने 4 रन से जीत लिया। लेकिन, न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के लिए ये मैच ज्यादा ही खास रहा। गुप्टिल ने इस मैच में टी20 क्रिकेट में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। साथ ही उनके पास रोहित से और आगे निकलने के लिए अभी तीन मैच और बचे हैं। न्यूजीलैंड ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 219 रन बनाये जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 215 रन ही बना सकी।

मार्टिन गुप्टिल

194 की स्ट्राइक रेट से बनाये रन

मार्टिन गुप्टिल बनाम रोहित शर्मा

टॉस जीतकर पहले फील्डिंग कर न्यूजीलैंड पर दबाव बनाने की ऑस्ट्रेलिया की सोच पर न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज गुप्टिल ने पानी फेर दिया। गुप्टिल ने सिर्फ 50 गेंदों पर 8 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 97 रनों की पारी खेली। गुप्टिल के साथ ही न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। न्यूजीलैंड ने 20 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को 220 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 215 रन ही बना सकी। लेकिन, ये मैच मार्टिन गुप्टिल के लिए खास रहा।

गुप्टिल ने भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में छक्कों के मामले में पीछे छोड़ दिया है। गुप्टिल के अब 96 मैचों में 132 छक्के हो गए हैं। वही रोहित शर्मा ने 108 मैच में 126 छक्के जड़े हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा अन्य किसी बल्लेबाज ने 120 छक्के नहीं जड़े हैं। टी20 इंटरनेशनल में रनों के मामले में गुप्टिल (2718) भारतीय कप्तान विराट कोहली (2928) और रोहित शर्मा (2773) के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

अगर शतकों की बात करें तो रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 4 शतक जड़े हैं। मार्टिन गुप्टिल अपने तीसरे शतकों से सिर्फ तीन रन से चूक गए। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये पांचवी टी20 द्विपक्षीय सीरीज है।