वो बल्लेबाज़ जिन्होंने ‘हैंडलिंग द बॉल’ की वजह से गवाएं अपने विकेट

क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट के खेल में कुछ अवसरों पर गेंद को छूने की इजाज़त नहीं होती. बल्ले द्वारा गेंद को हिट करने के बाद बल्लेबाज़ उसे गेंदबाज या फिर कीपर की इजाज़त के बिना नहीं छू सकता. फिर भी अगर बल्लेबाज़ ऐसा करता है तो उसे अंपायर द्वारा हालात को देखते हुए आउट घोषित करार दिया जा सकता है .

क्रिकेट में इस नियम को “हैंडलिंग द बॉल” के नाम से जाना जाता है. और बहुत कम ही ऐसी घटनाएं रही है जिसमे बल्लेबाज़ इस नियम का उलंघन करने पर आउट हुआ हो. यहाँ हम लाएं है ऐसे ही 5 मामले …देखिये वीडियो.

1) चेतेश्वर पुजारा
इस युवा भारतीय बल्लेबाज ने डर्बीशायर के लिए खेलते हुए यह गलती कर दी थी. जैसे ही उसने गेंद को हिट किया खिलाडी को लगा कि गेंद उसकी विकेट पर जा रही है उसने तुरंत ही हाथ मार कर गेंद को हटा दिया जिसके बाद अंपायर ने उसे आउट घोषित कर दिया.

2) ग्राहम गूच
गूच ने भी अपनी विकेट गिरने से बचाने के चक्कर में यह गलती कर दी .और हैंडलिंग द बॉल नियम के तहत वे आउट हो गए.

3) मोहिंदर अमरनाथ
एक और भारतीय खिलाडी इसी तरह आउट हुआ था.एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों में से एक अमरनाथ भी स्टंप को बचाते बचाते इस नियम का शिकार हुए.

4) स्टीव वॉ
खिलाडी अक्सर अपनी विकेट को बचाने के लिए तत्पर रहते हैं . भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में स्टीव वाँ, हरभजन की गेंद पर किस तरह आउट हुए ,देखिये ये वीडियो.

5) डरयल कलिनन
लेकिन इस नियम के सबसे मासूम शिकार दक्षिण अफ्रीका के खिलाडी कलिनन रहे. ब्रायन लारा की गेंद को जैसे ही इस बल्लेबाज़ ने हिट किया वह उछलकर उसी जगह पर गिरने वाली थी जहाँ डरयल कलिनन खड़े थे और इस बात से अनजान कि कीपर गेंद को पकड़ने की फ़िराक में है उन्होंने गेंद को पकड़ लिया जिस वजह से उन्हें अपनी विकेट गवानी पड़ी.

इसके अलावा  दक्षिण अफ्रीका के रसेल ऐंडन,  इंग्लैंड के एंड्रयू हिल्डिच, पाकिस्तान के मोहसिन खान , और वेस्ट इंडीज के डेसमंड हेन्स ने भी ‘हैंडलिंग द बॉल’ की वजह से अपनी विकेट गवां चुके है.

Related Topics