कोहली-रोहित जिसे कर रहे थे इग्नोर, उसी खिलाड़ी को BCCI ने सौंप दी कप्तानी
कोहली-रोहित जिसे कर रहे थे इग्नोर, उसी खिलाड़ी को BCCI ने सौंप दी कप्तानी

टीम इंडिया जहां एक तरफ रोहित शर्मा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली है तो वहीं दूसरी तरफ रणजी चैम्पियंस और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच 1-5 अक्टूबर के बीच मुकाबला खेला जाने वाला है।

इस मुकाबले के लिए रेस्ट ऑफ इंडिया टीम की कप्तानी एक ऐसे खिलाड़ी के हाथों में दी गयी है जिसे विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में लगातार ही नजरअंदाज करते रहे लेकिन नेशनल टीम में मौका नहीं दिया गया तो ये खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में ही धमाल मचा रहा है। हालांकि टेस्ट में उस बल्लेबाज ने 33.56 की औसत से 839 रन बना चुका है जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है, वहीं गेंदबाजी में 16 मुकाबलों में 5 विकेट भी ले चुका है।

रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी

रणजी ट्रॉफी और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच 1-5 अक्टूबर तक चलने वाले मुकाबले के लिए टीम का ऐलान हो चुका है। रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को कप्तानी सौंपी गयी है।

बता दें कि हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को लगातार ही टीम इंडिया में नजरअंदाज किया जाता रहा है। उन्होंने नेशनल टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उनके बल्ले से दोनों पारियों में 20 और 11 रन निकला था।

हालांकि हाल ही में दलीप ट्रॉफी में उन्होंने साउथ जोन की कप्तानी की थी, हालांकि फाइनल मुकाबले में उनकी टीम को वेस्ट जोन से हार का सामना करना पड़ा था।

इन खिलाड़ियों को मिला मौका

Hanuma Vihari
Hanuma Vihari

रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से जहां कप्तान के तौर पर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को नियुक्त किया गया है। वहीं ओपनिंग बल्लेबाजी के लिए 4 बल्लेबाजों को मौका मिलेगा, जिसमें मंयक अग्रवाल, अभिमन्यु ईश्वरन , यशस्वी जायसवाल और प्रियांक पांचाल है।

यशस्वी जयसवाल इन दिनों लाल गेंद की फॉर्मेट में धमाल मचा रहे हैं। इतना ही नहीं दिलीप ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले के दूसरी पारी में उन्होंने 265 रनों की पारी भी खेली थी। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 84.58 की औसत से 13 पारियों में 1015 रन ठोक चुके हैं जिसमें 5 शतक भी शामिल है।

गेंदबाजी में दिखेगा दम

गेंदबाजी के लिए टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर उमरान मलिक, अर्जन नागवासवाला और कुलदीप सेन को शामिल किया गया है। स्पिनर के तौर पर जयंत यादव और सौरव कुमार को मौका दिया गया है।

बता दें कि रणजी चैम्पियंस और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच खेला जाने वाला ये मुकाबला साल 2020 में ही होना था लेकिन कोरोना की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था।

रेस्ट ऑफ इंडिया का स्कॉड

अभिमन्यु ईश्वरन, प्रियंक पांचाल, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी (कप्तान), सरफराज़ ख़ान, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, केएस भरत, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), कुलदीप सेन, उमरान मलिक, मुकेश कुमार, अर्जन नागवासवाला, जयंत यादव, सौरभ कुमार।