विराट कोहली मेरे हिसाब से वह हैं बेहतरीन कप्तान: हरभजन सिंह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली सभी भारतीय कप्तानों में सबसे बेहतर और सफल कप्तान: हरभजन सिंह 

विराट कोहली सभी भारतीय कप्तानों में सबसे बेहतर और सफल कप्तान: हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली में टीम लगातार जीत पर जीत दर्ज कर रही है। कोहली 49 टेस्ट में 29 जीत कर सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। गुरुवार को जब विराट पुणे टेस्ट में भारत का कप्तानी करने के लिए मैदान पर उतरेंगे तो यह भारतीय कप्तान के रूप में उनका 50 वां टेस्ट मैच होगा। लगातार जीत के बावजूद लोग विराट की कप्तानी पर सवाल उठा रहे हैं। अब हरभजन सिंह ने विराट की कप्तानी की तारीफ करते हुए कहा कि वह बेहतरीन कप्तान हैं।

सभी भारतीय कप्तानों से बेहतर हैं विराट कोहली

विराट कोहली

हरभजन सिंह ने विराट कोहली की कप्तानी के बारे में इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा,

“यदि आप विराट (कप्तानी) का रिकॉर्ड देखते हैं, तो उसने सभी दूसरे कप्तान की तुलना में अधिक मैच जीते हैं। जी हां कुछ विदेशी कप्तान ही हैं जिन्होंने उससे अधिक टेस्ट मैच जीते हैं। इसलिए वह दूसरों से बेहतर है।

“लोगों को यह पसंद है या नहीं, यह उनकी राय है। मेरी राय में, वह एक कप्तान के रूप में भारत के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं, यह दिखाते हैं कि कैसे न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी हमारी टीम ने मैच जीतें। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह से दबाव बनाया, वह काबिल ए तारीफ था।

एक कप्तान के रूप में ही नहीं, बल्कि एक बल्लेबाज के रूप में भी उनसे काफी उम्मीदें थीं। जिसपर वह एक चैंपियन की तरह उभरकर सामने आए।

अनुभवी ऑफ स्पिनर ने कहा,

“मुझे उम्मीद है कि वह माइल्सटोन हासिल करेंगे।इसके लिए उसने खुद को निर्धारित किया है। वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनना चाहता है और मेरी राय में वह सर्वश्रेष्ठ है।”

मैं रोहित की किसी से तुलना नहीं करना चाहता

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने जब से टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर अपने बल्ले से रन बटोरे हैं चारों तरफ उनकी तुलना विस्फोटक बल्लेबाजी से विपक्ष को शांत करा देने वाले वीरेंद्र सहवाग से हो रही है। इसपर हरभजन सिंह ने रोहित और सहवाग की तुलना पर कहा,

 “मैं रोहित की किसी से तुलना नहीं करना चाहता। लेकिन हां, वीरेंद्र सहवाग का विपक्ष पर सबसे ज्यादा प्रभाव था। अगर आप सहवाग को आउट नहीं करते, तो आप उन्हें दिन के खेल के अंत तक 250 या 270 पर बल्लेबाजी करते हुए पाते।”

” रोहित के पास सहवाग की तुलना में बेहतर तकनीक है और वह और भी खतरनाक हो सकता है। सहवाग के साथ आप जानते थे कि वह एक बार सेट होने के बाद धड़ाधड़ रन बनाएगा। लेकिन उन शॉट्स को खेलेंगे जिन्हें आप सोचेंगे कि वह खेलना नहीं चाह रहे हैं लेकिन फिर भी वह उस शॉट को दूर तक मारेंगे।”

 

 

Related posts

1 Comment

  1. भारतीय कप्तान द्वारा लिए गये इतिहास में 5 साहसिक फैसले जो हु

    […] भारतीय कप्तानों ने ऐसे समय में कुछ बड़े साहसिक फैसले लिए हैं. जिन्होंने ना सिर्फ उस मैच को बदला बल्कि उन फैसलों का प्रभाव सालो तक भी रहा. भारतीय टीम के क्रिकेट खेलने के अंदाज में भी बदलाव उन फैसलों ने ही लिया. आज जहाँ पर भारतीय क्रिकेट पहुंचा है. उसमें इन फैसलों का योगदान है. […]

Comments are closed.