///

हरभजन सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी के इस ख़ास गुण को बताया

हरभजन सिंह

पूर्व भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने शानदार अंदाज में कप्तानी करने के कारण ही आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए भी सफल रहे हैं. अब आईपीएल में उनके साथ खेल चुके दिग्गज हरभजन सिंह ने उस समय को याद किया है. जब महेंद्र सिंह धोनी ने शार्दुल ठाकुर को उन्ही के योजना पर गेंदबाजी करने दिया था.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

हरभजन सिंह ने धोनी के कप्तानी में खास अंदाज को किया याद

हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने बहुत अहम ख़िताब अपने नाम किया है. आईपीएल में भी उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने सफलता को बार-बार दोहराया है. अब आईपीएल और भारतीय टीम में उनके साथ खेल चुके हरभजन सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी की तारीफ करते हुए ईएसपीएन क्रिकइंफो को दिए इन्टरव्यू में कहा कि

” वो ऐसा कप्तान नहीं है जो कहता है की ये करो, वो करो. वो चाहता है की वो वहीँ करें जो आप जानते हैं और अच्छे से कर सकते हैं. अपनी गेंदबाजी को आप बहुत अच्छे से जानते हैं की आप कैसे कर सकते हैं. यदि आप 6 ऑफ स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं तो फिर वैसा करें.  हाँ उन्होंने कई बार मुझे स्टंप के पीछे से या ओवरों के बदलाव के बीच आकर कहा की वो खिलाड़ी ऐसा करने की कोशिश कर रहा है या कर सकता है. लेकिन वो गेंदबाज को बताते नहीं है की आपको ऐसा ही करना है.”

शार्दुल ठाकुर और धोनी के बीच चर्चा का खुलासा किया हरभजन सिंह ने

हरभजन सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी के इस ख़ास गुण को बताया 1

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और महेंद्र सिंह धोनी के बीच हुए एक घटना के बारें में बात करते हुए हरभजन सिंह ने कहा कि

” एक बार शार्दुल ठाकुर पुणे में गेंदबाजी कर रहे थे. उसकी हर गेंद पर हिट पड़ रहा था. पहली गेंद पर चौका और दूसरी गेंद पर छक्का पड़ा. मैं उस समय धोनी के पास गया और कहा कि ‘ तुम ठाकुर को कोण बदलने और फील्डर को पीछे करने के लिए क्यों नहीं कहते?’ उसने हमेशा की तरह ही रहकर मुझसे कहा कि ‘भज्जू पा यदि उसे मैं कुछ बताऊंगा तो वो और ज्यादा सोचने लगेगा, खाने दो.”

महेंद्र सिंह धोनी की सबसे खास बात बताई हरभजन ने

हरभजन सिंह

बतौर कप्तान सफलता के नए आयाम लिख चुके महेंद्र सिंह धोनी की सबसे खास गुण को बताते हुए हरभजन सिंह ने कहा कि

” वो जानता था की हम हिट खाने का जोखिम उठा सकते हैं क्योंकि हम तो पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. उस समय धोनी ने कहा कि ‘ जब ठाकुर को लगता है कि कोई विकल्प नहीं बचा है, तो मैं उसे बता सकता हूं कि वह ऐसा करने की कोशिश कर सकता है’. धोनी तब तक किसी को कोई सलाह नहीं देता है. जब तक उसे ये ना लगे की आपके पास विचारो की कमी हैं.”