यह भारतीय बल्लेबाज हर 16 वीं गेंद पर लगा देता है 1 छक्का, अफरीदी को भी लगते है 20 गेंद 1

क्रिकेट के इतिहास में तमाम रिकॉर्ड बने और बिगड़े। आज भी क्रिकेट के क्षेत्र में नए-नए कीर्तिमान रचे जा रहे हैं। आप सभी को बहुत सारे रिकॉर्ड्स के बारे में पता होगा, लेकिन आज जो रिकॉर्ड हम बताने जा रहे हैं इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा।

आज हम ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे,जिन्होंने अपनी हर 16 वीं,47 वीं,43 वीं, 20 वीं और 43 वीं गेंद पर छक्के लगाए हैं। आइए जानते हैं विश्व के ऐसे पांच बल्लेबाजों के बारे में…

5- एबी डीविलियर्स

यह भारतीय बल्लेबाज हर 16 वीं गेंद पर लगा देता है 1 छक्का, अफरीदी को भी लगते है 20 गेंद 2

अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स की तूफानी भरी पारियों से कौन नहीं वाकिफ है। छक्का लगाने के मामले में इनका कोई जोड़ नहीं है। एबी डीविलियर्स ने 228 एकदिवसीय मैचों में 9295 गेंदों का सामना किया। इस दौरान डीविलियर्स ने 194 छक्के लगाए हैं। इस तरह डीविलियर्स ने अपनी हर 47 वीं गेंद पर छक्के लगाने वाले खिलाड़ी है।

4- क्रिस गेल

यह भारतीय बल्लेबाज हर 16 वीं गेंद पर लगा देता है 1 छक्का, अफरीदी को भी लगते है 20 गेंद 3

वेस्टइंडीज के धुरांधर क्रिकेट क्रिस गेल की पहचान सिर्फ लंबे-लंबे छक्कों की वजह से है। गेल के बल्ले से सिंगल डबल कम और छक्के ज्यादा निकलते हैं। गेल ने अभी तक280 वनडे मैच खेले ।

इस दौरान उन्होंने 10972 गेंदों का सामना करते हुए 252 छक्के जड़े। अगर छक्कों और गेंदों का औसत निकाला जाए तो गेल ने अपनी प्रत्येक 43 गेंद पर छक्का लगाने का कारनामा किया है।

3 ब्रैडेन मैकुलम

यह भारतीय बल्लेबाज हर 16 वीं गेंद पर लगा देता है 1 छक्का, अफरीदी को भी लगते है 20 गेंद 4

न्यूलीलैंड के तूफानी बल्लेबाज ब्रैडेन मैकुलम की भी पहचान सिक्सर किंग के रूप में होती है। मैकुलम ने अभी तक 260 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 6312 गेंदों का सामना करते हुए 200 छक्के जड़े हैं। गेंद और छक्कों की औसत के लिहाज से मैकुलम ने अपनी प्रत्येक 31 वीं गेदों को सीधे सीमा रेखा के पार पहुंचाया है।

2- शाहिद अफरीदी

यह भारतीय बल्लेबाज हर 16 वीं गेंद पर लगा देता है 1 छक्का, अफरीदी को भी लगते है 20 गेंद 5

पाकिस्तान की टीम की पहचान शाहिद अफरीदी के नाम से होती थी और अफरीदी की पहचान छक्कों से थी। अफरीदी जब फॉर्म में होते थे तो वो अकेले ही पूरी टीम को पस्त करने का मद्दा रखते थे। अफरीदी ने अपने क्रिकेट करियर में 398 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं।

इस दौरान अफरीदी ने 6892 गेंदों का सामना किया। इस दौरान अफरीदी ने 351 छक्के लगाए हैं। औसत की बात करें तो अफरीदी ने अपनी प्रत्येक 20 वीं गेंद पर सिक्स लगाने का कारनामा किया था।

1- हार्दिक पांड्या

यह भारतीय बल्लेबाज हर 16 वीं गेंद पर लगा देता है 1 छक्का, अफरीदी को भी लगते है 20 गेंद 6

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की पहचान भी गगनचुंबी छक्के लगाने के रूप में है। हार्दिक पांड्या ने अभी तक के अपने करियर में 38 एकदिवसीय मैचों की 25 पारियां खेली हैं। इस दौरान पांड्या ने अभी तक महज 439 गेंदों का सामना किया है।

इस दौरान पांड्या ने 28 छक्के लगाए है। औसत के लिहाज से पांड्या सबसे ऊपर हैं। पांड्या ने अपने एकदिवसीय मैचों की हर 16 वीं गेंद पर छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a comment