harmanpreet kaur captaincy

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट का सेमीफाइनल-1 मुकाबला आज खेला जा रहा है, जहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम की शुरूआत शानदार रही। इस मैच के दौरान भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) कप्तान के तौर पर इतिहास रच दिया है जिसके बारे में यहां बात करेंगे।

हरमनप्रीत कौर के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड

Harmanpreet Kaur
Harmanpreet Kaur

भारत बनाम इंग्लैंड कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) टॉस जीतने के साथ क्रिकेट में इतिहास रच दिया। उन्होंने सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बता दें कि बतौर भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का ये 73वां इंटरनेशनल मैच है। वहीं इस मामले में उन्होंने कप्तान एम एस दोनी का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

MS Dhoni, Harmanpreet Kaur
MS Dhoni, Harmanpreet Kaur

भारतीय महिला टीम की कप्तानी करते हुए हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने भारतीय पुरुष कप्तान एम एस धोनी का रिकॉर्ड तोड़कर आगे निकल चुकी हैं। बता दें कि जहां कप्तान के तौर पर हरमन ये 73वां मुकाबला खेल रही है तो वहीं धोनी टी20 इंटरनेशनल में 72 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। उनके अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराट कोहली है जो इस फॉर्मेट में 50 मुकाबलों में भारत की कप्तानी की है।

भारत की हुई शानदार शुरूआत

Team India
Team India

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरूआत धमाकेदार रही। ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना और सेफाली वर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी हुई। स्मृति मंधाना इस दौरान विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 32 गेंदों में 8 चौको और 4 छक्को की मदद से 61 रनों की पारी खेलकर आउट हुई। वहीं आज के इस सेमीफाइनल मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का बल्ला नहीं चला और वो सिर्फ 20 रनों की पारी खेलकर आउट हो गयी। बता दें कि भारत फिलहाल 3 विकेट खोकर 127 रन बना चुकी है।