बिग बैश टीम सिडनी थंडरर्स से जुड़ने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत कौर

Gautam / 31 July 2016

हरमनप्रीत कौर पहली भारतीय महिला क्रिकेटर है जोकि किसी विदेशी टी-ट्वेंटी लीग के लिए खेलेगी. बिग बैश महिला प्रतियोगिता के लिए सिडनी थंडरर्स ने सीजन 2016-17 के लिए हरमनप्रीत कौर से करार किया हैं.

जून में बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने भारतीय महिला खिलाड़ियों को विदेशी टी-ट्वेंटी लीग में खेलने की अनुमति दी थी, जब से अटकले लगाई का रही थी कि हरमनप्रीत कौर पहली महिला हो सकती है जो बिग बैश महिला प्रतियोगिता में खेल सकती हैं. शनिवार को सिडनी थंडरर्स ने सब अटकलों पर विराम लगाते हुए इस बात कि पुष्टि किया कि हरमनप्रीत कौर के साथ करार कर लिए गया हैं.

सिडनी थंडरर्स की जनरल मैनेजर निक कमिंस ने कहा

“हम हरमनप्रीत की क्षमता से बेहद प्रसन्न हैं. वह हमारी टारगेट सूचि में सबसे उपर थी, हम बीसीसीआई के आभारी है, जो उन्होंने हरमनप्रीत को ऑस्ट्रेलिया में खेलने की अनुमति दी हैं”.

आगे कमिंस ने कहा

“सिडनी थंडरर्स ऑस्ट्रेलिया में इस तरह के नवपरिवर्तन पर गर्व करता हैं, जो यह एक वास्तविक प्रोत्साहन की बात है कि क्लब ने ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश खेलने के लिए पहली भारतीय खिलाड़ी से करार किया हैं”.

 

भारतीय महिला टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत ने कहा था, कि उन्हें बिग बैश में खेलने के लिए 3 टीमों ने प्रस्ताव भेजा था, जिसमे पिछले बिग बैश की उपविजेता सिडनी सिक्सर्स भी शामिल थी, लेकिन अंत में पहला बिग बैश महिला संस्करण जितने वाली सिडनी थंडरर्स ने हरमनप्रीत को अपनी टीम में शामिल किया हैं.

बिग बैश महिला प्रतियोगिता में 2 विदेशी खिलाड़ियों को प्लेयिंग xi में रखने का नियम हैं. हरमनप्रीत ने सिडनी थंडरर्स के साथ जुड़ने की इच्छा जाहिर की हैं, क्यूंकि थंडरर्स में उन्हें खेलने के महत्वपूर्ण मौके मिलेगे. वर्तमान में सिडनी थंडरर्स टीम में केवल वेस्ट-इंडीज स्टाफिन टेलर (टी-ट्वेंटी विश्वकप विजेता टीम की कप्तान) ही एक मात्र विदेशी खिलाड़ी के रूप में शामिल हैं.

प्रेस द्वारा हरमनप्रीत ने कहा

“मुझे बहुत अच्छा लग रहा हैं. बिग बैश महिला लीग महिला क्रिकेटर्स के लिए एक अच्छा मंच हैं. बिग बैश फ्रंचाईजी टीम से प्रतिबन्ध करनी वाली देश की पहली महिला क्रिकेटर बनना मेरे लिया एक बहुत ख़ुशी वाला पल हैं”.

 

आगे हरमनप्रीत ने कहा

“मैं उस फ्रंचाईजी के लिए खेलना चाहती थी, जो मुझे मौके दे और मैं अपनी प्रतिभा दिखा सकूँ. मेरा लक्ष्य होगा कि मैं अपनी टीम को बिग बैश महिला लीग का लगातार दूसरा संस्करण जीता सकूं. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के विरुद्ध खेलना हमेशा एक अच्छा अनुभव होता हैं. मैं निश्चित रुप से उनसे बहुत कुछ सीखूंगी”.

 

28 वर्षीय हरमनप्रीत कौर भारत के 118 अन्तराष्ट्रीय मैचो में हिस्सा ले चुकी हैं. वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान हरमनप्रीत ने सबको बेहद प्रभावित किया था, भारत की टीम ने हरमनप्रीत के 31 गेंदों पर 46 रनों की मदद से ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध भारत का सबसे बड़ा टी-ट्वेंटी लक्ष्य हासिल किया था. भारत में टी-ट्वेंटी विश्वकप के दौरान भी हरमनप्रीत का प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा था.

 

बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने ट्वीट के जरिए  हरमनप्रीत सिंह बिग बैश लीग से जुड़ने के लिए बधाई दी हैं.