RECORD: हाशिम अमला ने पूरे किये एकदिवसीय क्रिकेट में अपने आठ हजार रन, गांगुली और रोहित को छोड़ा पीछे 1

मौजूदा समय में आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में टूर्नामेंट का 25वां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम के बीच खेला जा रहा हैं. दोनों देशों के बीच यह बड़ा मुकाबला एजबेस्टन, बिर्मिंघम के मैदान पर खेला जा रहा हैं. इस मैच की शुरुआत न्यूजीलैंड के टॉस जीतने के साथ और टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

करीब एक घंटा देरी से शुरू हुए इस मैच की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी हाशिम अमला ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया. दरअसल हाशिम अमला ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 8 हजार रन पूरे किए.

अमला ने रचा इतिहास 

RECORD: हाशिम अमला ने पूरे किये एकदिवसीय क्रिकेट में अपने आठ हजार रन, गांगुली और रोहित को छोड़ा पीछे 2

36 वर्षीय हाशिम अमला ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध अपने पहले 24 रन बनाने के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 8,000 रन पूरे किये. वनडे में आठ हजार रन बनाने वाले हाशिम अमला दुनिया के 32वें, जबकि दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ चौथे खिलाड़ी बने. अमला से पहले साउथ अफ्रीका के लिए जैक कैलिस (11579), एबी डीविलियर्स (9577) और हर्शल गिब्स (8094) रन बना चुके हैं.

हाशिम अमला के नाम पर एक और बड़ा कीर्तिमान दर्ज हुआ. दरअसल हाशिम अमला वनडे क्रिकेट में सबसे तेज आठ हजार रन बनाने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने और साउथ अफ्रीका के पहले.

बचा कोहली का विराट रिकॉर्ड 

RECORD: हाशिम अमला ने पूरे किये एकदिवसीय क्रिकेट में अपने आठ हजार रन, गांगुली और रोहित को छोड़ा पीछे 3

RECORD: हाशिम अमला ने पूरे किये एकदिवसीय क्रिकेट में अपने आठ हजार रन, गांगुली और रोहित को छोड़ा पीछे 4

हाशिम अमला ने वनडे अपने आठ हजार रन 176 पारियों में पूरे किये, जबकि एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 8,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर दर्ज हैं. रन मशीन विराट कोहली ने मात्र 175 पारियों ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

हाशिम अमला, विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने से तो चुक गये लेकिन अपने हमवतन एबी डीविलियर्स (182), और सौरव गांगुली / रोहित शर्मा (200) को जरुर पीछे छोड़ दिया.

एक नजर वनडे में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों के नाम पर :

RECORD: हाशिम अमला ने पूरे किये एकदिवसीय क्रिकेट में अपने आठ हजार रन, गांगुली और रोहित को छोड़ा पीछे 5

खिलाड़ियों के नाम पारियां
विराट कोहली 175
हाशिम अमला 176*
एबी डीविलियर्स 182
सौरव गांगुली 200
रोहित शर्मा 200
रॉस टेलर 203

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि भले ही अमला सबसे तेज आठ हजार रन बनाने से चुक गये हो, लेकिन इससे पहले हाशिम अमला के नाम सबसे तेज दो हजार रन (40 पारियां), तीन हजार रन (57 पारियां), चार हजार रन (81 पारियां), पांच हजार रन (101 पारियां), छह हजार (123 पारियां) और सात हजार रन (150 पारियां) में बना चुके हैं.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.