महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को लेकर भिड़े दिग्गज सुनील गावस्कर और मैथ्यू हेडन, जानिए वजह 1

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में अलग ही मुकाम हासिल कर लिया है। भारतीय क्रिकेट टीम विश्व क्रिकेट में अपनी अलग तरह की प्रभावी छाप बनाने में कामयाब रही है। भारत की क्रिकेट लगातार बढ़ती जा रही है, जिसमें भारत के लिए कई खिलाड़ियों का योगदान कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जिसमें इस दशक के दो खास नाम रहे महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली।

महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली में प्रभावी कौन?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली दोनों ही इस दशक में एक बल्लेबाज और एक कप्तान के रूप में जबरदस्त रहे। जिन्होंने कमाल का योगदान दिया है।

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को लेकर भिड़े दिग्गज सुनील गावस्कर और मैथ्यू हेडन, जानिए वजह 2

साल 2011 से 2020 तक के सबसे प्रभावशावी खिलाड़ी की बात करें तो इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने-अपने लेवल पर जैसा प्रदर्शन किया है और भूमिका निभायी है वो बहुत ही खास रही है। इसी कारण से इनमें से बेस्ट चुनने की होड़ लगी है।

सुनील गावस्कर और मैथ्यू हेडन की अलग-अलग राय

विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी के बीच की बात करें तो दोनों का प्रभाव किसी से छुपा नहीं है। लेकिन इनको प्रभावी मानने को लेकर भारत के दिग्गज खिलाड़ी रहे सुनील गावस्कर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज मैथ्यू हेडन की राय अलग-अलग है।

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को लेकर भिड़े दिग्गज सुनील गावस्कर और मैथ्यू हेडन, जानिए वजह 3

गावस्कर है विराट कोहली के पक्ष में

सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा कि

“मैं सिर्फ रन और विकटों की संख्या की जगह खिलाड़ी के प्रभाव को देखता हूं और इस मामले में आपको मानना होगा कि ये दशक विराट कोहली का है। भारतीय टीम के द्वारा जीते गए मैचों पर उनका प्रभाव बहुत ज्यादा रहा है।”

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को लेकर भिड़े दिग्गज सुनील गावस्कर और मैथ्यू हेडन, जानिए वजह 4

हेडन मानते हैं महेन्द्र सिंह धोनी को प्रभावी

सुनील गावस्कर ने तो विराट कोहली का इस दशक में प्रभाव माना, लेकिन उनकी बात से ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन सहमत नहीं दिखे, और संन्यास ले चुके भारत के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को ज्यादा प्रभावशाली मानते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को लेकर भिड़े दिग्गज सुनील गावस्कर और मैथ्यू हेडन, जानिए वजह 5

मैथ्यू हेडन ने इसी कार्यक्रम में कहा कि

“मुझे लगता है कि ये काफी बड़ी चीज रही कि एम एस धोनी ने विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती। मेरे लिए वो विश्व कप एक मील का पत्थर है। विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के लिए तैयार रहना होता है तो सिर्फ आपको एक अच्छा लीडर नहीं बनना होता बल्कि आपको मध्यक्रम में एक शांत और मजबूत खिलाड़ी की भूमिका भी निभानी होती है जैसा कि उन्होंने करके दिखाया।”