आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार दिग्गजो

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान राहुल द्रविड़ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. द्रविड़ को डबलिन में हुए समारोह में ‘हॉल ऑफ फेम’ में जगह मिली.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 1

 

द्रविड़ इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाने वाले सिर्फ पांचवें भारतीय क्रिकेटर हैं. इससे पहले भारत के पूर्व कप्तानों बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव और अनिल कुंबले को इसमें जगह मिल चुकी है.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 2

 

आईसीसी की विज्ञप्ति में द्रविड़ के हवाले से कहा गया, “आईसीसी द्वारा क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में जगह दिया जाना बेहद ही सम्मान की बात है। कई पीढ़ियों के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम देखने का अपने क्रिकेट करियर के दौरान कोई सपना ही देख सकता है।’

राहुल द्रविड़ को 1 जुलाई को आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया, जिसके बाद वो बेहद खुस नजर आये, द्रविड़ इस सूची में शामिल होने वाले पांचवे भारतीय बन गये है.

इस उपलब्धि को हासिल करने वाला पहले खिलाड़ी महान भारतीय गेंदबाज बिशन सिंह बेदी थे जिनको  200 9 में इस क्लब में शामिल किया गया था. बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट लेकर इतिहास बनाया था.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 3

 

 

बेदी आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पहले भारतीय थे.आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 4

 

इसके बाद हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाला दूसरा भारतीय पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव  थे, एक आलराउंडर की भूमिका के लिए इनको हाल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था. इनके ही नेतृत्व में भारतीय टीम ने पहली बार 1983 के विश्वकप में अभूतपूर्व जीत हासिल कर खिताब पर कब्ज़ा किया था.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 5

 

2009 में ही 1983 विश्वकप विजेता टीम के एक और खिलाड़ी को आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया, इनको बल्ले से  अव्वल प्रदर्शन करने के लिए दिया गया. गावस्कर ने 125 टेस्ट मैच खेलते हुए 51.22 की औसत से 10122 रन बनाये.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 6

 

इसके बाद साल 2015 में आईसीसी हाल ऑफ फेम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रहे अनिल कुम्बले को इस श्रेणी में शामिल किया गया, इस श्रेणी में शामिल होने वाले कुम्बले चौथे भारतीय बने. कुम्बले ने अपने करियर के दौरान 132 मैच खेले जिनमे उन्होंने 619 विकेट लिए.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 7अभी हाल में शामिल हुए राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई मुकाम गढ़े है.

 

आईसीसी हाल ऑफ फेम में राहुल द्रविड़ बने पांचवें भारतीय , इन चार भारतीय दिग्गजों को मिल चुका है पहले ही ये सम्मान 8

 

इन्होने अपने करियर के दौरान 164 मैच खेले इनमें 52.31 की बेहतरीन औसत से 13288 रन बनाए, द्रविड़ मौजूदा समय में अंडर 19 क्रिकेट टीम के कोच है.

 

 

 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे खूब शेयर, कमेंट और लाइक करे ….

 

Related posts

Leave a Reply