BIRTHDAY SPECIAL : नशे की हालत में बल्लेबाजी करने आया था यह खिलाड़ी और खेल गया था 175 रनों की मैराथन पारी

ashishpandey / 23 February 2018

आज उस खिलाड़ी का जन्मदिन है जिसने क्रिकेट जगत में अपने शानदार खेल से एक नया इतिहास रचा था और खेल से ज्यादा विवादों की वजह से चर्चा में रहते थे. जी हां, हम बात कर रहे हैं हर्शल गिब्स की जो साउथ अफ्रीका के एक महान खिलाड़ी हैं जिसने नशे में खेला था मैच और लगाई थी बेहतरीन शतक.

जी हां, हर्शल गिब्स जो साऊथ अफ्रीका के एक दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार हैं और अपने करियर में ऐतिहासिक पारियां खेली हैं. आज उनके ख़ास दिन पर हम आपको लाइफ से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं जो बेहद रोचक हैं. 

 

नशे में खेली थी 175 रन की शतकीय पारी 

23 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका में जन्मे हर्शल गिब्स ने अपने करियर में कुल 90 टेस्ट मैच, 248 वनडे मैच और 23 टी-20 मैच खेले हैं. आज गिब्स के लिए बेहद ख़ास दिन है और ऐसे में हम उनके उस पल को याद कर रहे हैं जो भले ही विवाद में घिर गया था, लेकिन नशे की हालत में रहते हुए भी गिब्स ने मैराथन पारी खेली थी.

herschelle-gibbs-stormed-the-cricketing-world-with-a-brilliant-knock

गिब्स की वह पारी जिसने क्रिकेट जगत में एक नया इतिहास रचा था आखिर उसको कोई कैसे भूल सकता है. जी हाँ, साल 2006 में तारीख 12 मार्च जब ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के बीच मैच खेला जा रहा था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका के सामने 434 रनों का एक विशाल स्कोर खड़ा किया था. लेकिन अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज हर्शल गिब्स की बदौलत अफ्रीका ने इस बड़े स्कोर को चेज करते हुए शानदार जीत हासिल की थी.

इस मैच में गिब्स के बल्ले से तूफानी पारी के साथ 175 रन निकले थे.आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस दौरान गिब्स को पिछली रात के नशे का हैंगओवर था, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने धमाकेदार पारी खेली थी. इस बात का खुलासा खुद गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी लांच के मौके पर किया था.

वनडे मैच में जड़ा था 6 बॉल पर 6 छक्के 

herschelle-gibbs-stormed-the-cricketing-world-with-a-brilliant-knock

हर्शल गिब्स के नाम एक ऐसा एतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज है जो आज भी लोगों के जहन में बसा हुआ है. जी हां यह बात है साल 2007 के वर्ल्डकप की जब नीदरलैंड के खिलाफी गिब्स ने 6 बॉल पर 6 छक्के जड़े थे. ऐसा करने वाले हर्शल एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में यह कारनामा किया था.

मैच फिक्सिंग के लगे हैं आरोप 

herschelle-gibbs-stormed-the-cricketing-world-with-a-brilliant-knock

हर्शल गिब्स अपने खेल से ज्यादा अपने विवादों में घिरे रहने की वजह से छाये रहते थे. गिब्स के उपर नशे में मैच खेलने से लेकर मैच फिक्सिंग के आरोप लग चुके हैं. एक समय ऐसा था जब गिब्स ने मैच में 20 से कम रन बनाने के लिए 15 हजार डॉलर में मैच फिक्स किया था. लेकिन बाद में गिब्स ने अपना मन बदल लिया और 74 रन ठोक दिए. इस वजह से गिब्स को मात्र 6 माह की सजा हुई थी और वह करियर बैन से बच गए थे.