इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ ग्रीम हिक को अगले 4 सीजन के ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख कोच डैरेन लेहमन, फील्डिंग कोच ग्रेग ब्लेवेट और नए गेंदबाजी कोच डेविड सकर के साथ ग्रीम हिक ऑस्ट्रेलिया के कोच सेट-अप का हिस्सा होंगे. ग्रीम हिक का कार्यकाल इसी वर्ष नवंबर में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध घरेलु सीरीज से शुरू होगा.

यह भी पढ़े: अमेरिकी स्टार जिम्नास्ट सिमोन ने प्रतिबंधित दवा लेने की बात स्वीकारी, अब दीपा के मेडल मिलने के आसार बढ़े.

हिक पिछले 3 वर्षो से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हाई परफॉरमेंस कोच, ब्रिसबेन के हिस्सा हैं. उनकी नियुक्ति के समय, हिक को ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाजों में धैर्य रखने की कला का प्रचार करना होगा.

धैर्य का मामले में हिक बहुत ही योग्य रहे हैं, हिक ने नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 41,112 रन है,  प्रथम श्रेणी में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ियों में हिक 15वे पायदान पर हैं, इसके साथ ही हिक प्रथम श्रेणी में 400 से अधिक रनों की पारी खेलने वाले दुनिया के 8 खिलाड़ियों में भी शामिल हैं. वर्ष 1991 से 2001 के दौरान हिक ने इंग्लैंड के लिए 65 टेस्ट मैचो में 3383 रन बनायें.

यह भी पढ़े: ओलंपिक में हुई भारत के साथ नाइंसाफी, दीपा के हाथ से छिना मेडल?

बल्लेबाजी कोच के पद पर हिक के नियुक्त किये जाने के बाद प्रमुख कोच लेहमन ने कहा “वेस्टइंडीज दौरे पर एकदिवसीय सीरीज के दौरान हिक ने हमारे साथ काम किया और जिसमे हम बहुत प्रभावित हुए, और उन्हें अब इस ग्रुप शामिल किया गया हैं. वह सभी परिस्तिथि में बहुत अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनके हमारे साथ आने से उनके ज्ञान का खजाना भी साथ आयेगा”.

“आईसीसी चैंपियन ट्राफी, एक एशेज सीरीज और आईसीसी विश्वकप ये सभी आने वाले समय में इंग्लैंड में खेले जाने हैं, उन परिस्थितियों में हिक का ज्ञान अमूल्य होगा”.

यह भी पढ़े: डेल स्टेन के साथ पाकिस्तानी गेंदबाज ने उड़ा डाला ऑस्ट्रेलिया के कप्तान का मजाक

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाजी कोच माइकल डी वेनुटो का कार्यकाल इसी वर्ष फ़रवरी में समाप्त हुआ है, जिसके स्थान हिक अब ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाजी कोच होंगे. माइकल डी वेनुटो के कार्यकाल के समाप्त होने के दौरान फील्डिंग कोच ब्लेवेट बल्लेबाजी कोच के पद अस्थायी रूप से कार्य कर रहे थे, लेकिन हिक के आने से अब वह अपनी प्रमुख भूमिका (फ़ील्डिंग कोच) में काम दोबारा से काम करेगे.



  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    मंयती लैंगर को केविन पीटरसन ने बताया प्रोफेशनल तो मयंती ने दिया पीटरसन को...

    आईपीएल को लेकर भारत के साथ पूरी दुनिया के फैन्सों के बीच जमकर दीवानगी देखने को मिलती है। इस रोमांचक लीग में पल दर...

    रिंग अनाउंसर गैरी माइकल कैपेटा ने खोले WWE के कई राज, लेकिन अंडरटेकर की...

    पूर्व रिंग अनाउंसर गैरी माइकल कैपेटा ने 'द रेसलिंग एस्टेट' को दिए साक्षात्कार में रेसलरों को मिली अपार सफलता के राज़ खोले हैं। अंडरटेकर...

    IPL 2018 की 5 ऐसी पारियां जिसने जीत लिया सभी का दिल

    रोमांचक मुकाबले के साथ शुरु हुआ आईपीएल का 11वां सीजन अब कुछ मैचों के बाद ख़त्म होने वाला है. इस दौरान हमें धड़कने बढ़ाने...

    IPL 2018: खत्म होने के कगार पर है आईपीएल लेकिन अब तक नहीं बना...

    आईपीएल 2018 के लीग के सभी मुकाबले अब खेले जा चुके है अर्थात 56 मैच खेले जाने के बाद भी अब तक एक भी...

    सीएसके के लिए महेन्द्र सिंह धोनी के साथ खेलने को लेकर शेन वॉटसन ने...

    भारतीय क्रिकेट टीम के महान कप्तान रहे पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट ही...