वेस्ट इंडीज बनाम भारत, पहला दिन: आश्विन और साहा की पारियों की मदद से भारत ने पहले दिन में बनाये 234/5 | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वेस्ट इंडीज बनाम भारत, पहला दिन: आश्विन और साहा की पारियों की मदद से भारत ने पहले दिन में बनाये 234/5 

वेस्ट इंडीज बनाम भारत, पहला दिन: आश्विन और साहा की पारियों की मदद से भारत ने पहले दिन में बनाये 234/5

देखे: रहाणे ने कैसे शानदार तरीके से वेस्ट इंडीज के गेंदबाजो कों जवाब दिया:- 

http://www.dailymotion.com/embed/video/x4o3012

हैरान कर देने वाला टीम चयन
4 मैचो की सीरीज के तीसरे मैच में भारतीय टीम के चयन ने सबको हैरानी में डाल दिया, कमेन्ट्री बॉक्स में बैठे क्रिकेट एक्सपर्ट भी भारतीय टीम में बदलाव से बेहद हैरान नज़र आयें. तीसरे टेस्ट में भारत ने 3 बदलाव किये, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के स्थान पर रोहित शर्मा को टीम में चुना. अमित शर्मा के स्थान पर रविंद्र जडेजा और उमेश यादव के स्थान पर टीम में भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गयी. सभी क्रिकेट फैन्स को एक बदलाव की उम्मीद थी, लेकिन भारत की टीम में 3 बदलाव देखने को मिले. वेस्ट-इंडीज टीम ने भी तीसरे टेस्ट के लिए 2 बदलाव किया, स्पिनर देवेन्द्र बिशु और राजेंद्र चन्द्रिका के स्थान पर तेज गेंदबाज़ अल्जारी जोसफ और सलामी बल्लेबाज लीओन जॉनसन को टीम में चुना गया.

ख़राब शरुआत
भारतीय टीम तीसरे टेस्ट एक अच्छी शुरूआत देने में नाकाम रही, भारत को शुरुआत में शिखर धवन और विराट कोहली के रूप में 2 झटके लगे. धवन को गेब्रिअल ने आउट किया जबकि टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जोसफ को विराट कोहली का विकेट मिला. 19 वर्षीय वेस्ट-इंडीज के तेज गेंदबाज़ अल्जारी जोसफ की एक अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर विराट कोहली नियंत्रण नहीं रख पायें और स्लिप में कैच आउट हुए. शुरूआती 2 झटके लगने के बाद अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल ने 58 रनों की साझेदारी बनायीं और भारत को कुछ संकट से उभारा.

यह भी पढ़े:रहाने से क्या है भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को समस्या??? देखे

रोहित शर्मा एक बार फिर नाकाम
रोहित शर्मा की प्रतिभा को देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने रोहित को पुजारा के स्थान पर एक मौका दिया, लेकिन रोहित अपनी सिमित ओवरों के क्रिकेट फॉर्म को टेस्ट क्रिकेट में कायम नहीं रख पाए और एक बार फिर ख़राब पारी खेलकर आउट हुए.
रोहित शर्मा की विकेट गिरने के बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और रवि आश्विन ने अपने भारत को पारी संभालने की पूरी कोशिश किया, लेकिन तीसरे सत्र से ठीक पहले अजिंक्य रहाणे 35 रन बनाकर आउट हुए.

वेस्ट इंडीज अनलकी तेज गेंदबाज़ यूनिट
वेस्ट-इंडीज के तेज गेंदबाजो का लगातार तीसरे टेस्ट में उनका लक उनके साथ नहीं नज़र आया, वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजो ने शानदार गेंदबाजी किया लेकिन विकेट लेने में वे नाकाम रहे और कमजोर गेंद पर तेज गेंदबाजो को विकेट मिली. शेनन गेब्रिअल और जैसन होल्डर की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी किया, इनस्विंग, आउटस्विंग, बाउंसर इत्यादि गेंदों बल्लेबाजों को परेशान जरुर किया, लेकिन उन्हें विकेट हासिल नहीं हुई. वेस्ट इंडीज के ये जोड़ी आने समय में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं.

यह भी पढ़े:शानदार प्रदर्शन के बाद भी अश्विन के लिए बुरी खबर

वेस्ट-इंडीज टीम ने नई गेंद लेने को मना किया लेकिन नई बॉल जारी होने के अगले ओवर में ही नई गेंद लेने का फैसला लिया. वेस्ट इंडीज के कप्तान होल्डर का नई गेंद लेने का फैसला कारगर साबित हुआ. नई गेंद से भारतीय गेंदबाज़ संघर्ष करते हुए दिखाई दिए. खास तौर पर भारतीय बल्लेबाज़ साहा नई गेंद से बेहद संकट में दिखाई दिए, साहा को देख कर ऐसा लगा जैसा कि वह बार नई गेंद पर सामना कर रहे हैं. आश्विन साहा की अपेक्षा नई गेंद से ज्यादा अच्छी बल्लेबाजी किया और आसानी से एक-एक दो-दो रन लेकर स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाते रहे. पहले दिन के खेल खत्म होने तक भारत ने 234/5 का स्कोर बना लिया हैं.

Related posts