धवन ने खेला कंगारू शॉट, जानिए कुछ और अजीब शॉट के बारे में | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

धवन ने खेला कंगारू शॉट, जानिए कुछ और अजीब शॉट के बारे में 

खेल डेस्‍क। टीम इंडिया भले ही चौथा वनडे मैच हार गई हो लेकिन शिखर धवन और विराट कोहली की पारियों को याद किया जाएगा। इसी के साथ याद किया जाएगा धवन द्वारा खेला गया कंगारू शॉट। हम आपको कुछ ऐसे शॉट के बारे में जानकारी देंगे जिन्‍होंने ना सिर्फ क्रिकेट में नाम कमाया बल्कि वो शॉट उन्‍ही खिलाडि़यों के नाम से पहचाने जाने लगे। शायद यही कारण है क्रिकेट की लोकप्रियता का जिसमें नए प्रयोग होते रहते है और इसकी लो‍कप्रियता दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। एक नजर उन बल्‍लेबाजों पर जिन्‍होंने नए शॉट खेलकर क्रिकेट का रोमांच चरम पर पहुंचाया।

रिवर्स स्‍वीप
इस शॉट को इजाद करने का श्रेय वैसे तो पाकिस्‍तान के महान क्रिकेटर हनीफ मोहम्‍मद को जाता है, लेकिन जिम्‍बाब्‍वे के विकेटकीपर बल्‍लेबाज एंडी फ्लॉवर रिवर्स स्‍वीप खेलने के माहिर माने जाते रहे। बेहद सामान्‍य सा लगने वाला यह शॉट अपनी शानदार टाइमिंग के लिए जाना जाता है। वर्तमान समय में अजिंक्‍य रहाणे, दक्षिण अफ्रीका के मिस्‍टर 360 डिग्री एबी डीविलियर्स, ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल रिवर्स स्‍वीप का अच्‍छा उपयोग करते हैं।

अपर कट
इस शॉट का जन्‍म देने का श्रेय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को जाता है। सचिन ने तेज गेंदबाजों को अपने इस शॉट से काफी परेशान किया। सिर्फ ऑफ साइड पर आई बाउंसर को बल्‍ले से थर्ड मैन की तरफ दिशा दिखा देते थे। सचिन को देखने के बाद भारत के ही शिखर धवन, अंबाती रायुडू और इंग्‍लैंड के इयान बेल ने इस शॉट का अच्‍छा से उपयोग करना शुरू किया।

स्विच हिट
इंग्‍लैंड के पूर्व विवादित बल्‍लेबाज केविन पीटरसन ने 2008 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में इस शॉट की खोज की थी। इस शॉट में बल्‍लेबाज अपने हाथों की अवस्‍था को बदलते हुए गेंद को दूसरी तरफ दिशा दे देता है। इस शॉट को खेलना आसान नहीं है क्‍योंकि बल्‍लेबाज को अपने पैर और शरीर का संतुलन बहुत सही ढंग से बनाना होता है। पीटरसन के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने भी इस शॉट का प्रयोग किया।

 

दिलस्‍कूप
श्रीलंका के सलामी बल्‍लेबाज तिलकरत्‍ने दिलशान ने 2009 आईसीसी विश्‍व कप टी-20 में इस शॉट का आविष्‍कार किया था। दिलशान के नाम के लिहाज से इस स्‍कूप शॉट को ‘दिलस्‍कूप’ नाम दिया गया था। इस शॉट में बल्‍लेबाज अपने एक घुटने पर झुककर पूरा बल देता है और गेंद पर बल्‍ले का मध्‍य भाग लगाकर विकेटकीपर के ऊपर से बाउंड्री लाइन के पास भेज देता है। यह शॉट अधिकतर तेज गेंदबाजों की गुड लेंथ पर आई गेंदों के खिलाफ ही उपयोग में लाया जाता है।

हेलीकॉप्‍टर शॉट
टीम इंडिया के कप्‍तान और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने इस शॉट को इजाद किया। यॉर्कर जैसी गेंदों को उन्‍होंने अपनी हाथों की दम पर पवेलियन के बाहर भेज दिया और यह शॉट उन्‍हीं के नाम से जाना जाने लगा। इस शॉट को खेलने के लिए बेहतरीन टाइमिंग का होना भी आवश्‍यक है नहीं तो आउट होने के चांसेज बहुत बड़ जाते हैं।

Related posts

Leave a Reply