टी20 वर्ल्ड कप में धोनी का ये चेला करता है Jasprit Bumrah की जगह डिजर्व
टी20 वर्ल्ड कप में धोनी का ये चेला करता है Jasprit Bumrah की जगह डिजर्व

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत से ही पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोट के कारण वर्ल्ड कप की टीम से बाहर हो चुके हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत में दो हफ्ते से भी कम का समय बचा हुआ है. इस बार कुल 16 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं. इसी क्रम में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है.

लेकिन, चोट के कारण बुमराह के टीम से बाहर होने पर बोर्ड के सामने सबसे बड़ी समस्या उनके रिप्लेसमेंट को लेकर है. बोर्ड की निगाहें मोहम्मद शमी और दीपक चाहर पर हैं. ऐसे में, हम आपको बताएँगे कि कैसे दीपक चाहर टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जगह लेने के लिए मोहम्मद शमी से बेहतर हैं?

दीपक चाहर की गेंदबाजी ने खींचा सबका ध्यान

दीपक चाहर की गेंदबाजी ने खींचा सबका ध्यान | Jasprit Bumrah
दीपक चाहर की गेंदबाजी ने खींचा सबका ध्यान | Jasprit Bumrah

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपने ही घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. इस सीरीज में दीपक चाहर की शानदार गेंदबाजी ने सबको प्रभावित किया है.

चाहर ने अब तक खेले दो मुकाबले में 6.00 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए दो विकेट चटकाये हैं. चाहर ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए परेशान किया है. आईपीएल में दीपक चाहर ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में विदेशी पिचों पर शानदार गेंदबाजी की है.

टी20 फॉर्मेट से लम्बे समय से दूर हैं मोहम्मद शमी

टी20 फॉर्मेट से लम्बे समय से दूर हैं मोहम्मद शमी | Jasprit Bumrah
टी20 फॉर्मेट से लम्बे समय से दूर हैं मोहम्मद शमी | Jasprit Bumrah

वहीं, अगर मोहम्मद शमी की बात करें तो संयुक्त अरब अमीरात में T20 विश्व कप 2021 के बाद से ही शमी T20I क्रिकेट में टीम इंडिया के स्क्वॉड से बाहर रहे हैं.मालूम हो कि साल 2022 में शमी ने एक भी टी20 मैच भारत के लिए नहीं खेला हैं.

वो पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा थे. विराट कोहली की कप्तानी में वो शानदार प्रदर्शन दिखाने में नाकाम रहे थे. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में उन्होंने कुल 6 मैचों में गेंदबाजी की थी. इन मैचों में वो महज 6 विकेट ही अपने नाम कर पाए थे.

Jasprit Bumrah की जगह ले सकते हैं दीपक चाहर!

Jasprit Bumrah की जगह ले सकते हैं दीपक चाहर!
Jasprit Bumrah की जगह ले सकते हैं दीपक चाहर!

बता दें कि साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम में मोहम्मद शमी और दीपक चाहर (Deepak Chahar) दोनों को मौका मिला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में शमी को महज एक मैच में मौका मिला, जहाँ उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 46 रन खर्चे थे और एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर पाए.

वहीं, दीपक चाहर ने तीन टी20 मैच में 6 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए एक विकेट हासिल किया था. ऐसे में, चाहर के पास विदेशी पिचों पर कम रन खर्च कर विकेट चटकाने की कला मौजूद है. लिहाजा, बीसीसीआई बुमराह (Jasprit Bumrah) के रिपल्समेंट के तौर पर दीपक चाहर के नाम पर भी चर्चा कर सकती है.

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer