ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले भारतीय टीम पर आयी चोटों की मार, अब कैसे होगी प्लेइंग इलेवन तैयार 1

भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा समापन की ओर है। भारत ने इस दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज के साथ शुरुआत की तो इसके बाद अब वो मेजबान ऑस्ट्रेलिया से चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। ये टेस्ट सीरीज अब अपने आखिरी मैच में जाने को है। तीसरा टेस्ट खत्म होने के बाद दोनों ही टीमों के बीच ब्रिस्बेन में आखिरी टेस्ट मैच 15 जनवरी से होने जा रहा है।

भारतीय टीम पर आयी चोटों की मार

ब्रिस्बेन में होने वाले टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम एक बहुत ही बड़ी परेशानी में फंस गई है। भारतीय टीम को इस टेस्ट सीरीज में एक के बाद एक कई खिलाड़ियों को खोना पड़ा है। और तीसरा टेस्ट खत्म होते-होते स्थिति ये हो चली है कि भारत के लिए प्लेइंग इलेवन का संकट आ गया है।

ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले भारतीय टीम पर आयी चोटों की मार, अब कैसे होगी प्लेइंग इलेवन तैयार 2

सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी चोट के कारण बाहर हो गए। पहले टेस्ट के बाद दूसरे टेस्ट मैच में भारत को उमेश यादव को खोना खोना पड़ा। भारत के दो प्रमुख तेज गेंदबाज पहले दो टेस्ट से ही बाहर हो गए। जिससे बड़ी परेशानी खड़ी हो गई।

कैसे होगी ब्रिस्बेन के लिए प्लेइंग इलेवन तैयार

संकट तो तब और भी ज्यादा गहरा गया, जब तीसरे टेस्ट के दौरान एक के बाद एक कई खिलाड़ी चोटिल हो गए। जिसमें रवीन्द्र जडेजा, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, आर अश्विन और आखिर में जसप्रीत बुमराह भी खेलने के लिए पूरी तरह से फिट नहीं बताए जा रहे हैं। अब ये मुश्किल सामने है कि आखिर संयोजन के साथ किन 11 खिलाड़ियों को टीम में लें।

ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले भारतीय टीम पर आयी चोटों की मार, अब कैसे होगी प्लेइंग इलेवन तैयार 3

ओपनर्स

अब इस मामले में बात करें तो भारतीय टीम के पास अपने दोनों ही सलामी बल्लेबाज फिलहाल तो सुरक्षित और फिट हैं। जिसमें रोहित शर्मा और शुभमन गिल टीम के लिए चौथे टेस्ट में भी पारी की शुरुआत करेंगे। गिल और रोहित शर्मा पर काफी बड़ी जिम्मेदारी आ चुकी है।

मध्यक्रम

भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में नंबर 3 और 4 पर तो कोई खतरा नहीं है। जिसमें चेतेश्वर पुजारा और कप्तान अजिंक्य रहाणे हैं। जो खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अजिंक्य रहाणे और पुजारा के अलावा आगे के बल्लेबाजों की बात करें तो हनुमा विहारी तो बाहर हो चुके हैं। पंत पर फैसला नहीं हो सका है। ऐसे में मयंक को मध्यक्रम में मौका देना संभव है, लेकिन मयंक भी प्रैक्टिस के दौरान चोट खा चुके हैं। देखना ये है कि वो फिट होंगे या नहीं।

ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले भारतीय टीम पर आयी चोटों की मार, अब कैसे होगी प्लेइंग इलेवन तैयार 4

स्पिनर्स

स्पिन गेंदबाजी में रवीन्द्र जडेजा को बाहर हो चुके हैं। आर अश्विन की फिटनेस संदिग्ध लग रही है। ऐसे में कुलदीप यादव को मौका मिलना तय दिख रहा है। कुलदीप यादव के अलावा शार्दुल ठाकुर को ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल किया जा सकता है। अब देखना है कि आर अश्विन फिट हो पाते हैं या नहीं।

तेज गेंदबाज

भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज में अपने तीनों ही प्रमुख तेज गेंदबाज खो चुकी है। जिसमें बुमराह का नाम भी शामिल हो चुका है। बुमराह के बारे में अंतिम फैसला नहीं हुआ है, लेकिन उनका खेलना मुश्किल ही लग रहा है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट सिराज को लीड गेंदबाज के अलावा नवदीप सैनी को मौका देगी।