//

HRS vs GL: तो गुजरात ने इन कारणों से खोया मैच

क्रिकेट डेस्क। डेविड वॉर्नर (नाबाद 74 रन) और शिखर धवन (नाबाद 53 रन) के बीच शतकीय साझेदारी की बदौलत सनराजइर्स हैदराबाद ने आईपीएल-9 के 15वें मैच में गुरुवार को गुजरात लायंस को 10 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की चार मैचों में दूसरी जीत है, जबकि गुजरात लायंस की इतने ही मैचों में पहली हार।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

आइए नजर डालते हैं उन कारणों पर कि लगातार जीत हासिल करने वाली गुजरात लायंस इस मैच में कैसे हार गई।

गुजरात की कमजोर बल्लेबाजी
पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित गुजरात लायंस की शुरुआत बेहद खराब रही। पिछले तीनों मैचों में अर्धशतक जमाने वाले ओपनर एरोन फिंच खाता खोले बिना भुवनेश्वर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। यहां से रैना और ब्रेंडन मैकुलम ने पारी संवारी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद कोई भी बल्लेबाज रैना का सही से साथ नहीं निभा पाया। दिनेश कार्तिक (8) खराब शॉट खेलकर आउट हुए। ड्वेन ब्रावो (8) को सरन ने कुमार के हाथों झिलवाया। रवींद्र जडेजा (14) को मुस्ताफिजुर ने क्लीन बोल्ड करके रवाना किया। अकाशदीप नाथ (5) को भुवनेश्वर ने बिपुल के हाथों कैच आउट कराया। इस प्रकार गुजरात की पारी बहुत ही कम रन पर सिमट गई।

भुवनेश्वर को समझने में नाकाम
गुजरात लायंस के बल्लेबाज आज ‘मैन आफ द मैच’ चुने गए हैदराबाद के गेंदबाज भुवनेश्वर को समझने में पूरी तरह से नाकाम रहे। ओपनर एरोन फिंच खाता खोले बिना भुवनेश्वर की गेंद पर क्लीन बोल्ड किया जिससे गुजरात की शुरूआत ही खराब हो गई। अकाशदीप नाथ (5) को भुवनेश्वर ने बिपुल के हाथों कैचआउट कराया। डेल स्टेन (1) को भुवनेश्वर ने अपना चौथा शिकार बनाया। इसके पहले उन्होंने गुजरात की एक मात्र उम्मीद बचे रैना को बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर पवेलियन भेज दिया।

आक्रामक गेंदबाजी की कमी
गुजरात की गेंदबाजी में आज कोई धार नजर नहीं आई और इसका परिणाम यह हुआ कि डेविड वॉर्नर (नाबाद 74 रन) और शिखर धवन (नाबाद 53 रन) के बीच शतकीय साझेदारी ने मैच को अपने नाम कर लिया। मैन गेंदबाज प्रवीण कुमार ओर डेल स्टेन दोनों ने ही रन लुटाए। स्टेन ने 2 ओवर में 17 रन दिए तो प्रवीण कुमार ने 2 ओवर में 31 रन लुटा दिए।

गुजरात की काई वैकल्पिक रणनीति नहीं
एरोन फिंच के बिना खाता खोले पवेलियन लौटने के बाद यहां से रैना और ब्रेंडन मैकुलम ने पारी संवारी लेकिन जैसे ही मैकुलम आउट हुए उसके बाद किस प्रकार की बल्लेबाजी करनी है इसकी रणनीति में काफी कमी दिखाई दी। 6 ओवर में 50 रन पूरे करने वाली गुजरात को 100 रन बनाने में 14.3 ओवर का समय लगा। यही हाल गेंदबाजी का भी रहा प्रवीण कुमार ओर डेल स्टेन के ना चलने पर किस गेंदबाज का प्रयोग किया जाए रैना नहीं समझ सके और परिणाम उनके सामने है।

टॉस का हारना पड़ा भारी
गुजरात के लिए टॉस हारना काफी भारी पड़ा और उन्हें पहले बल्लेबाजी करने आना पड़ा। पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित गुजरात लायंस ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर मात्र 135 रन बनाए। लक्ष्य ज्यादा कठिन नहीं था और जिस प्रकार से वॉर्नर और धवन ने बल्लेबाजी की उसने इसे और आसान बना दिया। इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि एसआरएच ने 14.5 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्य हासिल कर लिया।