खेलने जाने से पहले मैंने अपने बैग में एक शैंपेन को बोतल रखी थी : कपिल देव

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कपिल देव ने खोला राज इस टोटके की वजह से 1983 में फाइनल जीती भारतीय टीम 

कपिल देव ने खोला राज इस टोटके की वजह से 1983 में फाइनल जीती भारतीय टीम

विश्व कप शुरू होने में अब सिर्फ 5 दिन रह गये है. इस बार का विश्व इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जायेगा. इस विश्व कप में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी टीम को तीसरी बार विश्व कप का खिताब दिलाने की कोशिश करेंगे. भारत ने अपना पहला विश्व कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था.

फाइनल में खेलने जाने से पहले जीतने का था विश्वास

कपिल देव

1983 में हुए विश्व कप के फाइनल में मिली जीत को याद करते हुए एक इंटरव्यू में कपिल देव ने कहा कि

” मैंने अपने बैग में शैंपेन की एक बोतल रखी, जब मैं फाइनल खेलने मैदान में गया. मैं जो याद कर सकता हूं वह यह है कि मुझे विश्वास था कि हम कप जीत सकते

हैं.”

उन्होंने आगे कहा कि

” मैं कप्तान था और अगर कप्तान के पास आत्मविश्वास नहीं है तो वह टीम के अन्य सदस्यों में उसी को कैसे इंजेक्ट करेगा. मैंने खुद से कहा कि अगर हम हार जाते हैं, तब भी हम फाइनल में पहुंचने के क्षण का जश्न मना सकते हैं.

कुछ दिनों पहले लॉर्ड्स में हुए सम्मान से खुश है कपिल देव

कपिल देव ने खोला राज इस टोटके की वजह से 1983 में फाइनल जीती भारतीय टीम 1

मई में कपिल देव को लार्ड्स में बुलाया गया था. जहाँ उन्होंने इस बार की विश्व कप ट्रॉफी के साथ एक फोटो क्लिक की थी. उस वाकये पर बोलते हुए कपिल देव ने कहा कि

” मैं अपनी निजी काम के लिए लॉर्ड्स में था और अचानक उन्होंने मुझे बुलाया और कप के साथ कुछ तस्वीरें लीं. यह सब, कुछ ज्यादा नहीं था. यह एक बड़ा इशारा था कि उन्होंने वो ट्रॉफी सौंपी जो हमने 38 साल पहले जीती थी. महान भावना, मुझे कहना चाहिए, लॉर्ड्स और विश्व कप ने मुझे हाल ही में प्रतिष्ठित मैदान की अपनी छोटी यात्रा में बहुत संतुष्टि दी.”

उस विश्व कप के जीत के बाद कपिल देव भारतीय क्रिकेट के हीरो बन गये थे. कपिल देव की विश्व कप जीत के बाद भारत ने 28 साल बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने घरेलु मैदान पर दूसरा विश्व कप जीता था.

कपिल देव के हिसाब से ये तीन टीम है विश्व कप की दावेदार

कपिल देव

इस विश्व कप जीत के दावेदार टीमों पर बात करते हुए पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा कि

” इंग्लैंड जैसा दिखता है, उसे सेमीफाइनल तक जाना ही चाहिए. भारत और ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल तक पहुंचेंगे. उसके बाद यह सब भाग्य के बारे में है, भाग्य की कुछ मात्रा की आवश्यकता होती है. भारत को एक संतुलित टीम मिला है. उन्हें अच्छा करना चाहिए.”

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें

Related posts