विराट कोहली का चौकाने वाला खुलासा, इस गेंदबाज के सामने बल्लेबाजी करने से लगता था डर 1

मौजूदा समय में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी की मिसाले दी जाती हैं. शायद ही ऐसा कोई गेंदबाज हो, जो बिना डरे विराट कोहली के सामने गेंदबाजी करने से डरता हो. हम सभी यह बात बहुत ही अच्छे से जानते हैं, कि विराट कोहली भी बिना किसी से डरे बड़े से बड़े गेंदबाज का सामना करना का माद्दा रखते हैं. कोहली ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक गेंदबाजो का बड़ी ही काबिलियत के साथ सामना किया हैं.

एक गेंदबाज से डरते थे कोहली 

विराट कोहली का चौकाने वाला खुलासा, इस गेंदबाज के सामने बल्लेबाजी करने से लगता था डर 2

जी हाँ ! आप सभी को यह बात सुनने में एकदम अटपटी सी लग रही होगी, लेकिन यह एकदम सच हैं. दरअसल ऐसा भी एक गेंदबाज रहा हैं जिसके सामना करने से विराट कोहली एक बार बहुत ही बुरी तरह से डर गये थे.

इस बात का खुलासा भी खुद कप्तान कोहली ने ही किया. हाल में ही विराट कोहली मुंबई में एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे. यह एक दिवाली स्पेशल चैट शो था, जिसको बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता आमिर खान ने होस्ट किया था और इसका प्रसारण बहुत ही जल्द किया जायेंगा.

मैं योर्कर से घबरा गया था 

विराट कोहली का चौकाने वाला खुलासा, इस गेंदबाज के सामने बल्लेबाजी करने से लगता था डर 3

विराट कोहली ने कार्यक्रम के दौरान कई चौकाने वाले खुलासे किये. विराट कोहली ने लसिथ मलिंगा को लेकर कहा, कि

”2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में मुझे लसिथ मलिंगा की योर्कर गेंदों का सामना करने में बहुत डर लग रहा था. मैं बहुत ही ज्यादा घबराया हुआ था, लेकिन 2-3 गेंद खेलने के बाद मैं एकदम सहज हो गया.”

मलिंगा ने बना दिया था दबाव 

विराट कोहली का चौकाने वाला खुलासा, इस गेंदबाज के सामने बल्लेबाजी करने से लगता था डर 4

आप सभी को याद दिला दे, कि 2011 के एकदिवसीय विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था. जहाँ भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबलें में श्रीलंका को छह विकेट से हराकर पूरे 28 सालों के एक लम्बे अन्तराल के बाद विश्व कप जीता था.

फाइनल मैच में एक समय लसिथ मलिंगा ने अपनी धारधार गेंदबाजी से मेजबान भारतीय टीम के ऊपर दबाव बना दिया था. मलिंगा ने मैच की दूसरी ही गेंद पर वीरेंद्र सहवाग {0} और कुछ ही समय के बाद सचिन तेंदुलकर {18} को आउटर सनसनी फैला दी थी. विराट कोहली ने इस बड़े मैच में शानदार 35 रनों का योगदान दिया था.

इसके बाद बहुत हुई मलिंगा की धुनाई 

विराट कोहली का चौकाने वाला खुलासा, इस गेंदबाज के सामने बल्लेबाजी करने से लगता था डर 5

हालाँकि इसके बाद जब भी कोहली और मलिंगा का आमना सामना हुआ हमेशा ही जीत विराट की हुई. 2012 में ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर एक त्रिकोणीय श्रृंखला खेली गयी थी. जहाँ के मैच में कोहली ने मात्र 86 गेंदों का सामना करे हुए 133 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

इस मैच में विराट ने मलिंगा की जमकर धुनाई की थी और उनको विकेट लेने से भी रोका था. इस मैच में मलिंगा ने मात्र 7.4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 96 रन खर्च किया था. यह मुकाबला होबार्ट के मैदान पर खेला गया था.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment