एंटिगा, 23 जुलाई (आईएएनएस)| वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान करियर का पहला दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि खेल के लंबे प्रारूप में रन बनाने से उन्हें काफी संतुष्टि मिलती है। कोहली ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था। वह विदेशों में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं।

उन्होंने कहा कि वह उस जगह इस मुकाम को हासिल कर काफी खुश हैं जहां पांच साल पहले उन्होंने याद न रखने वाला पदार्पण किया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को कोहली के हवाले से कहा गया है, “यह शानदार अहसास है। मैंने यहां पदार्पण किया था और वह श्रृंखला मेरे लिए काफी खराब रही थी। यहां वापस आकर दोहरा शतक लगाने से मुझे काफी संतुष्टि मिली है क्योंकि मैंने पहले कुछ बड़े स्कोर बनाने के मौके गंवा दिए थे।”

इससे पहले भारत ने 2011 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था। इस श्रृंखला में कोहली का औसत महज 15 रनों का था।

भारतीय कप्तान ने कहा,

“मैं जानता हूं कि मुझमें बड़ा स्कोर करने की काबिलियत है। यह मेरा पहला दोहरा शतक है। यह मैं हमेशा से करना चाहता था। मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि मैं इस मुकाम को पार कर पाया।”

उन्होंने कहा,

“यह शानदार अहसास है। मेरे लिए और पूरी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए जब आप टेस्ट क्रिकेट में अच्छा करते हो इससे आप को अपने काम को लेकर संतुष्टि मिलती है। मैं इस पल के लिए बेहत खुश हूं।”

टेस्ट मैचों में पांच गेंदबाजों को टीम में शामिल करने के पक्षधर कोहली ने कहा कि एक बल्लेबाज की कमी होने के कारण जिम्मेदारी बढ़ जाती है।

कोहली ने कहा,

“जब आप एक निश्चित संयोजन के साथ जाते हो तो आपके सामने जो जिम्मेदारी होती है उसको समझना बेहद जरूरी होता है। पांच बल्लेबाजों के साथ खेलना अतिरिक्त दबाव बनाता है, लेकिन इसे हम एक चुनौती की तरह लेना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा,

“बल्लेबाजों ने जिम्मेदारी लेने का फैसला किया। एक कप्तान के तौर पर मैं अपने खिलाड़ियों से वो करने को नहीं कह सकता जो मैं नहीं कर सकता और मैं हमेशा इस बात में विश्वास रखता हूं।”

कोहली ने कहा,

“मैं अपने आपको सकारात्मक रखता हूं, मैं जल्दी रन बनाने की कोशिश करता हूं क्योंकि मैं जानता था अगर हमें अपने विपक्षी को आउट करना है तो हमें हमारे गेंदबाजों को दोबारा तैयार होने के लिए, तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय देना होगा। यह पहली पारी थी जो अच्छी रही।”



  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    संन्यास के एक दिन बाद एबी डिविलियर्स ने किया भावुक ट्विट, कही ऐसी बात...

    23 मई को क्रिकेट फैन्स को तब बड़ा झटका लगा जब साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया....

    वीडियो : एलिमिनेटर मैच में आंद्रे रसेल ने जड़ा टेनिस शॉट वाला सिक्स, देख...

    बुधवार को हुए एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बनाने में कामयाब रही. इडेन...

    पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक ने की इस दिग्गज खिलाड़ी के...

    पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है. मैच के पहले ही दिन...

    संन्यास पर निराश हुए फैंस के लिए डिविलियर्स ने दिया एक और दिल छू...

    विश्व क्रिकेट के खौफनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बुधवार को अचानक से ही...

    वीडियो : नहीं देखा होगा आपने कभी इस तरह खिलाड़ी को आउट होते हुए,...

    क्रिकेट में कई बार खिलाड़ी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो जाते है. हालाँकि, इन सभी दुर्भाग्यपूर्ण तरीकों में आईसीसी के नियम जरुर जुड़े...