विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं. वह अपने करियर के अधिकतम वर्ष शानदार फॉर्म में रहे हैं. हालांकि साल 2014 का इंग्लैंड दौरा विराट कोहली के लिए अच्छा नहीं रहा था और वह इस वक्त काफी डिप्रेशन में आ गए थे.

साल 2014 के इंग्लैंड दौरे पर मात्र 134 रन बना पाए थे कोहली

डिप्रेशन में आ गया था मैं, लगता था मैं दुनिया में अकेला इंसान हूं : विराट कोहली 1

जब भारत ने 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था, तब जेम्स एंडरसन ने चार मौकों पर विराट कोहली को आउट किया था. भारतीय कप्तान तब अपनी 10 पारियों में केवल 134 रन ही बना सके थे, लेकिन 2018 में कोहली बिलकुल अलग बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड पहुंचे और वह इस दौरे पर 593 रन बनाकर शीर्ष रन-स्कोरर रहे, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे.

इंग्लैंड दौरे पर डिप्रेशन में आ गए थे विराट कोहली

डिप्रेशन में आ गया था मैं, लगता था मैं दुनिया में अकेला इंसान हूं : विराट कोहली 2

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी मार्क निकोल्स के साथ बातचीत में विराट कोहली ने स्वीकार किया कि वह उस दौरे के दौरान अपने करियर के मुश्किल दौर से गुजरे थे. कोहली से जब पूछा गया कि वह कभी डिप्रेशन में रहे, तो उन्होंने इसे कबूल किया.

उन्होंने कहा, “हां, मेरे साथ ऐसा हुआ था.यह सोचकर अच्छा नहीं लगता था कि आप रन नहीं बना पा रहे हो और मुझे लगता है कि सभी बल्लेबाजों को किसी दौर में ऐसा महसूस होता है कि आपका किसी चीज पर कतई नियंत्रण नहीं है.

आपको पता नहीं होता है कि इससे कैसे पार पाना है. यह वह दौर था जबकि मैं चीजों को बदलने के लिये कुछ नहीं कर सकता था.”

लगता था मैं दुनिया में अकेला इंसान हूं

डिप्रेशन में आ गया था मैं, लगता था मैं दुनिया में अकेला इंसान हूं : विराट कोहली 3

विराट कोहली ने अपनी इसी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, “मुझे ऐसा महसूस होता था कि जैसे कि मैं दुनिया में अकेला इंसान हूं. मेरा साथ देने वाले लोग थे, लेकिन फिर भी मुझे अकेला महसूस हो रहा था. मैं यह नहीं कहूंगा कि मेरे साथ बात करने के लिये कोई नहीं था, लेकिन बात करने के लिये कोई पेशेवर नहीं था जो समझ सके कि मैं किस दौर से गुजर रहा हूं. मुझे लगता है कि यह बहुत बड़ा कारक होता है. मैं इसे बदलते हुए देखना चाहता हूं.” 

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul