भारत के साथ 2 डे-नाइट टेस्ट खेलना ऑस्ट्रेलिया को पड़ सकता है भारी: इयान चैपल 1

भारतीय क्रिकेट टीम को 2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है. जहां ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड आगामी सत्र में भारत के साथ 2 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलना का विचार कर रहा है. हालांकि अभी बीसीसीआई की तरफ से इसकी मंजूरी नहीं दी गई है. वहीं अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज इयान चैपल ने ऑस्ट्रेलिया को आगाह करते हुए कहा है कि भारत के साथ डे-नाइट मैच खेलना ऑस्ट्रेलिया को भारी पड़ सकता है.

महंगा पड़ सकता है भारत के साथ डे-नाइट टेस्ट खेलना

इयान चैपल

ऑस्ट्रेलि के लिए 75 डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुके इयान चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइंफो में अपने कॉलम में लिखा,

कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया 2020-21 में भारतीय टीम के दौरे पर 2 डे-नाइट फॉर्मेट के टेस्ट मैच खेलने पर विचार कर रही है. इस कदम का मकसद ऑस्ट्रेलिया को फायदा पहुंचाना है.

लेकिन यह कदम उलटा साबित हो सकता है क्योंकि भारत के पास मजबूत आक्रमण है. साथ ही विराट कोहली ने पहले ही बता दिया है कि वह विश्व के इस हिस्से में कप्तानी में उस्ताद हैं.’

बीसीसीआई अधिकारियों से मिलेंगे सीए का प्रतिनिधिमंडल

बीसीसीआई

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल जनवरी में जब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, भारत दौरे पर आएगी तब सीए का प्रतिनिधिमंडल बीसीसीआई के नए अधिकारियों से मिलेंगे. वहीं आस्ट्रेलिया के इस मंडल का नेतृत्व उसके चेयरमैन अर्ल एडिंग्स करेंगे. इसपर इडिंग्स ने बताया,

“उन्होंने अपना पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेला और उसे आसानी से जीता भी. अब वह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि वह यहां भी इस मैच को करा सकते हैं. मुझे इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है.

कि उनको एक या उससे ज्यादा भी डे नाइट टेस्ट खेलने में कोई परेशानी होगी. लेकिन यह बात अभी तय करना बाकी है और इस बारे में जनवरी में जब हम इस पर बात करेंगे.”

पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने दिलाई जीत

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच बांग्लादेश के साथ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला. इस मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने ऐसी तूफानी गेंदबाजी की बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने घुटने टेक दिए. 5 दिन के मैच को तेज गेंदबाजों ने ढ़ाई दिन में ही खत्म करके टीम इंडिया को आसान सी जीत दिला दी. इसके बाद से चारों तरफ भारतीय तेज गेंदबाजों की तारीफ हुई और कप्तान विराट कोहली ने भी जीत का श्रेय तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट को दिया.