ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का खुलासा इस भारतीय खिलाड़ी से परेशान है ऑस्ट्रेलिया 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी  के दो मैच खेले जा चुके हैं. दोनों टीमों के 1-1 मैच जीतने के बाद सीरीज़ इस वक़्त बराबरी के मुहाने पर खड़ी है. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस प्रतिष्ठित सीरीज़ की एक खास बात ये है कि हर बार इस सीरीज़ से कोई न कोई नया क्रिकेट हीरो ज़रूर निकलता है, तो वहीं कुछ पुराने सितारे भी नए सिरे से चमकते हैं.

ऐसा ही कुछ मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में भी देखने को मिला है. भारतीय टीम के सीनियर ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया है. इसी सिलसिले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महान क्रिकेटर इयान चैपल ने अश्विन की जमकर तारीफ़ करते हुए आलोचकों को करारा जवाब दिया है.

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने जमकर की अश्विन की तारीफ़

ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा अश्विन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सीनियर कप्तान और महान बल्लेबाज़ इयान चैपल  ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम के सीनियर ऑफ़ स्पिनर रवि अश्विन की जमकर तारीफ़ की है. इयान चैपल ने अपनी बात कहते हुए अश्विन के आलोचकों को भी करारा जवाब दिया है.

गौरतलब है कि अश्विन भारतीय उपमहाद्वीप में लगातार विकेट लेने और विदेशी  विकेट्स पर कमजोर प्रदर्शन के लिए अक्सर आलोचनाओं का शिकार होते रहे हैं. लेकिन इस धारणा के बिल्कुल उलट अश्विन भारत के लिए विदेशी विकेट्स पर भी एक अहम गेंदबाज़ और विकेट-टेकर की भूमिका निभा सकते हैं.  2018 में जोहानसबर्ग टेस्ट और 2018 में ही एडिलेड टेस्ट जीत में अश्विन ने गेंद से काफ़ी अहम भूमिका निभाई थी.

एक समझदार क्रिकेटर हैं अश्विन – इयान चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का खुलासा इस भारतीय खिलाड़ी से परेशान है ऑस्ट्रेलिया 2

इस सीरीज़ में भी अश्विन ने  अपनी शानदार गेंदबाज़ी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा दौर में दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ के बल्ले को खामोश ही रखा है. पूर्व  ऑस्ट्रेलिया कप्तान ने अश्विन की गेंदबाज़ी करते की तारीफ़ करते हुए नैशनल ग्रैंडस्टैंड से कहा कि.

“अश्विन एक समझदार क्रिकेटर हैं. ये तीसरी और चौथी बार है कि वो ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण  बात ये है कि उन्होंने हर बार खुद को बेहतर किया है. पहला दौरा उनके लिए बिल्कुल भी बेहतर नहीं गुज़रा था. लेकिन उसके बाद उन्होंने अपनी क्रिकेट में लगातार इंप्रूवमेंट किया है.”

अश्विन की मिडिल-स्टंप लाइन गेंदबाज़ी से परेशान हैं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ – चैपल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का खुलासा इस भारतीय खिलाड़ी से परेशान है ऑस्ट्रेलिया 3

चैपल ने भारतीय ऑफ़ स्पिनर की तारीफ़ में आगे अपनी बात रखते हुए कहा कि

“अच्छे क्रिकेटर्स के साथ चीज़े इसी तरह चलती है. आप वाक़ई अगर अपनी क्रिकेट को लेकर गंभीर हैं तो आप लगातार उस पर  काम करते हैं. मैं वास्तव अश्विन को एक शानदार क्रिकेटर मानता हूँ. उन्होंने दिन-ब-दिन खुद को बेहतर करने के लिए काफ़ी कड़ी मेहनत की है.

बतौर ऑफ़ स्पिनर सफ़ल होने के लिए उन्होंने लीक से हट कर गेंदबाज़ी की है. लेकिन कई बार लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों के लिए उन्होंने कोई खास रणनीति अपनाई है. वो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों काफ़ी सीधी गेंदबाज़ी कर रहे हैं. मिडिल-स्टंप लाइन पर डाली गई उनकी गेंदों ने बल्लेबाज़ों को अच्छा खासा परेशान किया है.”