एमसीसी के नए नियम को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल ने बताया हास्यास्पद | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

एमसीसी के नए नियम को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल ने बताया हास्यास्पद 

एमसीसी के नए नियम को ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल ने बताया हास्यास्पद
pc: google

कहते हैं, ना क्रिकेट एक जेंटलमैन गेम हैं। इसमें भद्रजन खेलते हुए नजर आते हैं।  क्रिकेट जैसे-जैसे आगे बड़ा समय के साथ-साथ उसके नियम में बदलाव होते गए। लेकिन कहीं ना कहीं क्रिकेटरों के मैदानी बर्ताव को लेकर कोई खास नियम कभी भी नहीं आया है। क्रिकेट के मैदान में आए दिन खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ते हुए देखे जाते हैं।

हाल ही एसीसी द्वार बनाए गए क्रिकेट के नए नियमों को इंटरनेशनल क्रिकेट में इस साल एक अक्टूबर से प्रभावी कर दिया जाएगा। एमसीसी ने हाल ही में इसकी पुष्टी करते हुए इन नियमों के प्रभावी होने की जानकारी दी थी। क्रिकेट के इन नए नियमों में सबसे बड़ा और खास नियम खिलाड़ियों के मैदानी व्यवहार का है, जिसके तहत मैदानी अंपायर खिलाड़ियों के गंभीर व्यवहार के मामले में खिलाड़ियों को मैदान से बाहर भेजने के साथ ही विरोधी टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन भी मिलेंगे।धर्मशाला टेस्ट मैच में रहाणे की कप्तानी पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने रहाणे और कोहली की तुलना में दे दिया बड़ा बयान

लेकिन इसके लिए क्रिकेट के खेल में भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल ने फुटबॉल की तर्ज पर रेड कार्ड के नियम को लाने की मांग को हास्यास्पद करार दिया है। ये तो सभी जानते हैं, कि क्रिकेट भद्रजनों का खेल हैं. जहां खिलाड़ियों का व्यवहार बड़ा ही मायने रखता हैं। लेकिन क्रिकेट में भी आज के युवा खिलाड़ी सारी सीमाएं लांघ जाते हैं और मैदान में मर्यादा को तोड़ते ज्यादा देर नहीं लगातें हैं। इसी को लेकर आईसीसी नया नियम लाने जा रही हैं, लेकिन इयान चैपल ने खिलाड़ियों के बुरे बर्ताव को रोकने के लिए रेड कार्ड लाने की मांग की एक हास्यास्पद कदम बताया है।

इयान चैपल ने इसकों लेकर कहा कि “फुटबॉल में जिस तरिके से खिलाड़ियों को रेड कार्ड बताकर बाहर भेजा जाता है। कुछ इस तरह क्रिकेट में खिलाड़ियों को बाहर भेजना बड़ा ही हास्यास्पद लगेगा। क्रिकेट प्रशासकों का इतिहास रहा हैं, कि वो बड़े कठिन फैसले लेते हैं। लेकिन मेरी राय में ये उदाहरण एक बकवास लगता है।”सहवाग के बाद अब जहीर कों एमसीसी ने दी आजीवन सदस्यता

इसके साथ ही इयान चैपल ने ये भी कहा कि “फुटबॉल में खिलाड़ियों को रेड कार्ड दिखाकर बाहर भेजना चल सकता हैं लेकिन क्रिकेट जेंटनमैन का खेल हैं उसमें खिलाड़ियों को इस तरह बाहर भेजना बड़ा ही हास्यास्पद रहेगा।”

 

 

Related posts