विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर आईसीसी ने लगाया बैन 1

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजय को आईसीसी ने अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिए सस्पेंड कर दिया है। उनके खिलाफ न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 अगस्त से शुरू हुई टेस्ट मैच के बाद शिकायत की गयी थी। इसके बाद वह दूसरा टेस्ट मैच भी नहीं खेल पाए थे लेकिन टी-20 मुकबले में उन्हें खेलने का मौका मिला था।

एक साल के लिए सस्पेंड

विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर आईसीसी ने लगाया बैन 2

अकिला धनंजय को आईसीसी ने एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया है। उनका यह बैन अगले साल अगस्त तक रहेगा। दो सालों के अंदर ही दो बार अवैध गेंदबाजी एक्शन पाए जाने की वजह से उनपर यह बैन लगाया गया था।

29 अगस्त को चेन्नई में आईसीसी द्वारा उनका परीक्षण किया गया था। इसमें उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध पाय गया है। एक साल के बाद वह आईसीसी के सामने दोबारा अपनी गेंदबाजी एक्शन का टेस्ट दे सकते हैं। उससे पहले वह किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकते।

पिछले साल भी लगा था बैन

विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर आईसीसी ने लगाया बैन 3

विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर आईसीसी ने लगाया बैन 4

अकिला धनंजय पर इससे पहले पिछले साल दिसंबर में भी अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिए बैन लगाया गया रहा। इसके बाद फरवरी में उन्होंने अपने एक्शन पर आईसीसी से क्लीनचिट हासिल कर लिया था।

इसके बावजूद विश्व कप टीम में उन्हें मौका नहीं मिला था। इंडिया ए के खिलाफ हुई अनाधिकारिक वनडे सीरीज के लिए उन्हें श्रीलंका ए टीम में चुना गया था। हालाँकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करते हुए पहले ही मैच में फिर से एक्शन का सवाल उठ गये थे।

ऐसा रहा है करियर

विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर आईसीसी ने लगाया बैन 5

उन्होंने श्रीलंका के लिए अभी तक 6 टेस्ट, 36 वनडे और 22 टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। हालाँकि, जल्द ही वह टीम से बाहर हो गये।

6 टेस्ट में उनके नाम 33, 36 वनडे में 51 और 22 टी-20 मैच में 22 विकेट हैं। इसके साथ ही बल्ले से भी उन्होंने वनडे में एक अर्धशतक लगाया है। आईपीएल 2018 में वह मुंबई इंडियंस के हिस्सा थे और एक मैच भी खेलने का मौका मिला था। उससे पहले वह चेन्नई सुपर किंग्स की टीम  में भी रह चुके हैं।