इंग्लैंड क्रिकेट जगत में रचने जा रहा है इतिहास, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत के खिलाफ उतरते ही इंग्लैंड, क्रिकेट जगत में रचने जा रहा है इतिहास, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई 

भारत के खिलाफ उतरते ही इंग्लैंड, क्रिकेट जगत में रचने जा रहा है इतिहास, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई

इंग्लैंड की पुरुष टीम भारत के खिलाफ एक अगस्त से खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में 1000 टेस्ट मैच का आंकड़ा छू लेगी. इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) को बधाई दी है.

क्रिकेट का जनक इंग्लैंड 1000 टेस्ट खेलने वाला दुनिया का पहला देश बनेगा. इस मुकाम तक पहुंचने में इंग्लैंड को 141 साल का समय लगा. इतिहास का पहला टेस्ट मैच 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इंग्लैंड ने अब तक 999 टेस्ट खेल लिए हैं.

भारत के खिलाफ उतरते ही इंग्लैंड, क्रिकेट जगत में रचने जा रहा है इतिहास, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई 1
अभी तक खेले 999वें टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 357 मैच जीते हैं जबकि 297 में उसे हार मिली है और 345 मैच ड्रॉ रहे हैं. इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 1877 में खेला था.

सिर्फ एजबेस्टन में ही इंग्लैंड ने अभी तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 27 में उसे जीत मिली है जबकि आठ में हार और 15 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस मैदान पर इंग्लैंड ने अपना पहला मैच मई 1902 में खेला था.

इस मौके पर आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, ‘क्रिकेट परिवार की ओर से मैं इंग्लैंड को उसके 1000वें पुरुष टेस्ट के लिए बधाई देना चाहता हूं, जो इस उपलब्धि तक पहुंचने वाली पहली टीम है’

उन्होंने कहा, ‘मैं इस ऐतिहासिक टेस्ट के लिए इंग्लैंड को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वे ऐसे खिलाड़ी और प्रदर्शन देंगे जो टेस्ट क्रिकेट के समर्थकों को प्रेरित करेगा, जो खेल का सबसे पुराना और कड़ा प्रारूप है.’

इस मौके पर न्यू जीलैंड के पूर्व कप्तान और आईसीसी मैच रैफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के जैफ क्रो आईसीसी की ओर से ईसीबी के अध्यक्ष कोलिन ग्रेव्स को टेस्ट की शुरुआत से पहले रजत पट्टिका सौंपेंगे.

भारत के खिलाफ उतरते ही इंग्लैंड, क्रिकेट जगत में रचने जा रहा है इतिहास, ICC ने ट्वीट कर दी बधाई 2
इंग्लैंड और भारत के बीच अभी तक कुल 117 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें से इंग्लैंड 43 मैच जीतने में सफल रहा और भारत के हिस्से 25 में जीत आई है.
घर में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 30 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं भारत के हिस्से छह मैचों जीत आई है. 21 मैच का कोई परिणाम नहीं निकला. एजबेस्टन ने दोनों देशों के बीच छह टेस्ट मैचों की मेजबानी की है जहां इंग्लैंड पांच मैच अपने नाम करने में सफल रहा है.

Related posts

Leave a Reply