आईसीसी जिम्बाब्वे क्रिकेट को कर सकती है सस्पेंड, टीम पर पड़ेगा बड़ा असर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईसीसी जिम्बाब्वे क्रिकेट को कर सकती है सस्पेंड, टीम से हो गयी है ये बड़ी गलती 

आईसीसी जिम्बाब्वे क्रिकेट को कर सकती है सस्पेंड, टीम से हो गयी है ये बड़ी गलती

जिम्बाब्वे क्रिकेट बुरे दौड़ से गुजर रहा है। एक समय टीम के पास कई बेहतरीन खिलाड़ी थे लेकिन इस विश्व कप के लिए टीम क्वालीफाई भी नहीं कर पाई थी। अभी तक आयरलैंड के दौरे पर है और वहां उन्हें 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलना है। अभी तक हुए दोनों वनडे में टीम को हार मिली है और वह सीरीज भी हार चुके हैं।

क्रिकेट बोर्ड हुआ था सस्पेंड

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को वहां की सरकार ने पिछले महीने सस्पेंड कर दिया था। बोर्ड में हो रहे भ्रष्टाचार की वजह से जिम्बाब्वे सरकार ने यह कदम उठाया था। बोर्ड के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक गेटमोर मकोनी को भी उनके पद से हटा दिया गया था।

देश की खेल आयोग ने बोर्ड को यह निर्देश दिया था कि जब तक भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों की जांच नहीं हो जाती, तब तक बोर्ड किसी भी पद के लिए चुनाव नहीं कराएगा। जिम्बाब्वे क्रिकेट पर धोखाधड़ी और पैसों के हेरफेर के मामले में जांच चल रही है।

और बढ़ सकती है मुश्किल

जिम्बाब्वे क्रिकेट की मुसीबत और बढ़ सकती है। बोर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी का पूर्ण सदस्य है और उसे आईसीसी की तरफ से हर साल 9 मिलियन पाउंड मिलते हैं लेकिन उनकी आर्थिक परेशानी बनी हुई है।

विश्व कप के बाद आईसीसी की मीटिंग होने वाली है। इसमें जिम्बाब्वे क्रिकेट को आईसीसी की तरफ से सस्पेंड किया जा सकता है। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट को माने तो इस मीटिंग में राजनैतिक हस्तक्षेप की वजह से बोर्ड को सस्पेंड किया जा सकता है।

क्या होगा नुकसान?

अगर जिम्बाब्वे क्रिकेट को सस्पेंड किया जाता है तो टीम के टी-20 विश्व कप के क्वालीफायर में हिस्सा लेने पर खतरा मंडराने लगेगा। महिला टी-20 विश्व कप अगले साल फरवरी- मार्च और पुरुष विश्व कप अक्टूबर- नवम्बर में खेला जायेगा।

इसके साथ ही बोर्ड को आईसीसी की तरफ से मिलने वाले पैसे पर भी रोक लग जाएगी। कुछ समय पहले ही यूएसए और नेपाल बोर्ड को भी सस्पेंड किया गया था।

Related posts