इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप को लेकर अब बचे हैं पूरे 100 दिन

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 से पहले जाने वो सब कुछ जो आपको जानना है जरूरी 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 से पहले जाने वो सब कुछ जो आपको जानना है जरूरी

इस साल मई के अंतिम दिनों में क्रिकेट का सबसे बड़ा मेगा इवेंट विश्व कप आयोजित होने जा रहा है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में होने वाले इस विश्व कप के लिए फैंस का इंतजार साफ तौर पर बेताबी के रूप में देखा जा सकता है लेकिन विश्व कप शुरु होने में अब 100 दिन रह गए हैं।

विश्व कप शुरू होने में अब बचे 100 दिन, उलटी गिनती शुरू

यानि विश्व कप शुरु होने में आंकड़ा अब सैकड़ें को पार करता हुआ दहाई के रूप में प्रवेश करने वाला है। 50 ओवर फॉर्मेट के इस विश्व कप में 100 दिनों का समय रहने के बाद आज हम आपको कुछ ऐसी अहम जानकारी दे रहे हैं जो आप शायद जानना जरूरी समझेंगे।

तो अब इस रिपोर्ट में कुछ बड़ी और मोटी जानकारी के साथ शुरुआत करते हैं। विश्व कप इंग्लैंड की मेजबानी में होगा। जिसमें 11 अलग-अलग स्थानों पर 48 मैच होंगे। टूर्नामेंट में 10 टीमें शामिल हैं जो लीग चरण में एक-दूसरे का सामना करेंगे और टॉप-4 पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।

इन मोटी जानकारी के साथ आपको हम एक नजर इस विश्व कप में भाग लेने वाली सभी टीमों की तरफ भी डलवा देते हैं। तो आईए डालते हैं एक नजर सभी 10 टीमों पर

अफगानिस्तान

पिछले विश्व कप के बाद से अब तक एशिया की सनसनी के रूप में अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम सामने आयी है। 2015 विश्व कप में पहली बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में प्रवेश करने वाली अफगानिस्तान का प्रदर्शन खासा  प्रभावपूर्ण रहा है। अफगानिस्तान की टीम को कमतर बिल्कुल भी नहीं माना जा सकता है।

इन्होंने पिछले साल हुए एशिया कप के दौरान श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों को हराया था तो वहीं भारत के साथ टाई मैच खेला। ऐसे में अफगानिस्तान की टीम चौंका सकती है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश क्रिकेट टीम विश्व क्रिकेट की एक ऐसी टीम के रूप में पहचान बना चुकी है जो किसी भी टीम को किसी भी वक्त पटखनी दे सकती है। बांग्लादेश की टीम ने पिछले साल अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है। ये वो टीम ने जिसने चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के ग्रुप में रहकर भी सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

साल 2018 में बांग्लादेश ने वनडे क्रिकेट में 20 मैच खेले जिसमें 13 मैचों में जीत हासिल की। बांग्लादेश के कप्तान मुशरफे मुर्तजा किसी भी तरह से विश्व कप में इस टीम को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

श्रीलंका

एशिया क्रिकेट की एक समय की सबसे बेहतरीन टीम श्रीलंका के लिए पिछला कुछ वक्त बहुत ही बुरा रहा है। साल 1996 की चैंपियन इस टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से काफी गिरा है। एक तरह से ये टीम पुर्नवास के दौर से गुजर रही है।

श्रीलंका इस विश्व कप में खेलने को तो तैयार है लेकिन इन्हें काफी मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है। अपने इस मुश्किल समय में श्रीलंका की टीम विश्व कप में कैसा प्रदर्शन करती है ये देखना दिलचस्प होगा।

वेस्टइंडीज

विश्व क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीमों में से एक रही वेस्टइंडीज का हालात इन दिनों बहुत ही पतली है। वेस्टइंडीज की टीम एक समय क्रिकेट जगत की पावर हाउस थी जिसके पास दो-दो विश्व कप खिताब मौजूद हैं।

लेकिन ये टीम अब बिल्कुल भी रंग में नहीं दिखती है। वैसे वेस्टइंडीज की टीम में शाई होप और शिमरोन हेटमायर जैसे कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन इन खिलाड़ियों के दम पर विश्व कप में दम दिखाता बहुत बड़ी चुनौती होगी।

पाकिस्तान

इंग्लैंड की मेजबानी में हुई साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता पाकिस्तान की टीम को कमतर आंकनां किसी भी टीम के लिए बहुत बड़ी भूल होगी। पाकिस्तान टीम के इंग्लैंड में किए गए उस प्रदर्शन से इस टीम पर काफी उम्मीदें हैं।

साल 1992 की विश्व वितेजा पाकिस्तान की टीम की जीत उनके गेंदबाजों के हाथ में है और वो ही तय कर सकते हैं। लेकिन 24 साल के युवा हुनरमंद बल्लेबाज बाबर आजम ने भी अपनी बल्लेबाजी से खास प्रभावित किया है।

न्यूजीलैंड

2015 में हुए विश्व कप की रनरअप टीम न्यूजीलैंड विश्व क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक रही है। न्यूजीलैंड को अब भी अपने पहले विश्व कप खिताब का इंतजार है। न्यूजीलैंड की टीम के पास एक क्वालिटी फौज है।

केन विलियन्सन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम इस विश्व कप में कमाल कर सकती है। क्योंकि इस टीम में वैराइटी भरे ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं तो कुछ अनुभवी कंधें भी हैं जो अपना जलवा विश्व कप में दिखाकर पहली बार खिताब को जीतने का काम अंजाम तक पहुंचा सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया जिन्होंने साल 2015 में विश्व कप इतिहास में पांचवीं बार खिताब जीता था। विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अपने सबसे खतरनाक प्रदर्शन के लिए पहचानी जाने वाली ऑस्ट्रेलिया पिछले कुछ समय से संघर्ष कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व रैंकिंग में छठे पायदान पर जा पहुंची है। जो अपने अच्छे दिनों की तलाश कर रही है। लेकिन विश्व कप में स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर वापसी कर रहे हैं। ऐसे में ये टीम एक बार फिर से अपने उसी फ्लो में दिख सकती है जिसके लिए जानी जाती है।

दक्षिण अफ्रीका

क्रिकेट जगत की सबसे शानदार टीमों में से एक अगर किसी टीम ने हर बार जगह बनायी है तो वो है दक्षिण अफ्रीका। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने प्रदर्शन से जबरदस्त छाप छोड़ी है। इस टीम में वो हर मजबूती मौजूद है जो इसे आसानी से विश्व चैंपियन बना दें।

लेकिन विश्व कप और आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका चोकर्स ही साबित हुआ है। दक्षिण अफ्रीका आकिरी पलों में कहीं ना कहीं से लटक जाता है और टूर्नामेंट को जीतने से चूक जाता है। इस बार दक्षिण अफ्रीका दम दिखा सकती है।

भारत 

इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों से खतरनाक प्रदर्शन किया है जो उसे एक तरफा दावेदार बनाता है।

भारतीय टीम इन दिनों जिस लय और जिन खिलाड़ियों के साथ खेल रही है उससे तो भारतीय टीम को विश्व कप में जीतने की पूरी संभावना है बस जरूरत है इन संभावनाओं के बोझ तले दबने से बचने की।

इंग्लैंड

विश्व कप 2019 की मेजबान इंग्लैंड के लिए इस विश्व कप के बहुत ही खास मायनें हैं। एक तरफ तो इंग्लैंड खुद विश्व कप की मेजबानी कर रहा है जिससे उन्हें अपनी परिस्थियों का फायदा मिल सकता है तो दूसरी तरफ इँग्लैंड को भारत की तरह ही प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड ने अब तक विश्व कप नहीं जीता है। लेकिन साल 2015 विश्व कप के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड ने जिस तरह से अपनी मानसिकता और खेल को बदला है उसने इंग्लैंड को मौजूदा समय में नंबर वन रैंकिंग पर रखा है और इंग्लैंड इस बार अपनी जमीं पर विश्व कप जीत सकती है।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts