आईसीसी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी के चैयरमैन का पद पिछले करीब 4 महीनों से खाली पड़ा था। आईसीसी के चैयरमैन के पद अब एक नया चैयरमैन मिल गया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख ग्रेग बार्कले को आईसीसी का नया चैयरमैन नियुक्त कर लिया गया है। जो अब अगले दो साल तक चैयरमैन के पद पर अपना काम करेंगे।

न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले बने आईसीसी ने नए चैयरमैन

आईसीसी का चैयरमैन का पद जुलाई से ही रिक्त पड़ा हुआ था। जिस पर भारत के शशांक मनोहर थे, जिनका कार्यकाल जुलाई में खत्म हो गया था। इसके बाद से ही आईसीसी के चैयरमैन के पद को लेकर लड़ाई थी।

आईसीसी को मिल गया नया चैयरमैन, न्यूजीलैंड के इस दिग्गज को मिली शशांक मनोहर की जगह 1

आखिरकार मंगलवार देर रात को आईसीसी का नया चैयरमैन चुन लिया गया। यहां न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को सिंगापुर के इमरान ख्वाजा से मुकाबला था, लेकिन बार्कले ने चैयरमैन का पद हासिल करने में सफलता हासिल की।

बार्कले रहे हैं न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर

न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले की बात करें तो वो न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख के पद पर थे। बार्कले साल 2012 से ही न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर के पद पर कार्यरत थे। तो साथ ही वो आईसीसी के साथ भी काम कर चुके हैं, जिसमें उन्हें 2015 में आईसीसी का डायरेक्टर चुना गया था। पेशे से वो वकील भी रह चुके हैं।

यहां पर ग्रेग बार्कले का मुकाबला इमरान ख्वाजा से था। वैसे इसके लिए बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के द्वारा भी उम्मीदवारी पेश करने की बात की जा रही थी, जिनका कई दिग्गजों ने समर्थन किया था। लेकिन गांगुली ने खुद इसके लिए दिलचस्पी नहीं दिखायी। बार्कले के साथ उम्मीदवारी पेश कर रहे इमरान ख्वाजा अंतरिम चैयरमैन के पद पर कार्यरत थे।

ग्रेग बार्कले ने जतायी खुशी, सपोर्ट के लिए दिया धन्यवाद

आईसीसी का चैयरमैन बनने के बाद ग्रेग बार्कले ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। बार्कले का ध्यान कोरोना काल में सही नेतृत्व करने पर होगा। जिसमें उन्होंने कहा कि

आईसीसी को मिल गया नया चैयरमैन, न्यूजीलैंड के इस दिग्गज को मिली शशांक मनोहर की जगह 2

“आईसीसी का चेयरमैन चुना जाना मेरे लिए काफी गर्व की बात है। मैं अपने साथी आईसीसी डायरेक्टर्स को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे सपोर्ट किया। मुझे उम्मीद है कि हम एकसाथ काम करके खेलों का नेतृत्व करेंगे। साथ ही विश्वभर में फैली कोरोना वायरस महामारी से निकलकर एक मजबूत स्थिति में वापस आएंगे और आगे बढ़ने की तरफ देखेंगे।”