इस खिलाड़ी के ग्लव्स पर आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध, ये हैं वजह 1

इनदिनों इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड दौरे पर है. जहां वह पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है. सीरीज का पहला टी-20 मैच 1 नवंबर को खेला गया था. जिसे मेहमान इंग्लैंड की टीम ने बड़े ही आसानी से 6 विकेट के अंतर से जीत लिया था. इस मैच के दौरान सभी का ध्यान इंग्लैंड के उपकप्तान सैम बिलिंग्स के ग्लव्स ने खीचा. दरअसल, वह इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनकर मैदान पर बल्लेबाजी करने आए थे.

बिलिंग्स के इको फ्रेंडली ग्लव्स हुए बैन

इस खिलाड़ी के ग्लव्स पर आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध, ये हैं वजह 2

दरअसल आईसीसी के नियम के मुताबिक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के ग्लव्स 50 प्रतिशत से ज्यादा सफेद रंग के होने चाहिए या फिर उस रंग के होने चाहिए, जो खिलाड़ी के टीम की जर्सी का रंग हो.

इंग्लैंड की टी 20 जर्सी रंग मुख्य रूप से लाल है, जबकि बिलिंग्स के ग्लव्स का रंग आसमानी और गहरे नीले रंग का था. ऐसे में आईसीसी ने इसे नियम का उल्लंघन मानते हुए बिलिंग्स के इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनकर खेलने पर बैन दिया है. वे अब इन ग्लव्स के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाएंगे.

इस खिलाड़ी के ग्लव्स पर आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध, ये हैं वजह 3

रिसाइकल किए गए क्रिकेट उपकरणों से बने थे ग्लव्स

इस खिलाड़ी के ग्लव्स पर आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध, ये हैं वजह 4

आईसीसी के मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट ने बताया, कि “बिलिंग्स ने जो ग्लव्स पहने थे, उन्हें ग्रे-निकोल्स ग्लव्स या ऑफ-कट्स भी कहा जाता है. इनकी खासियत है कि यह रिसाइकल किए गए क्रिकेट उपकरणों से बने होते हैं. इनमें स्वैडबैंड, गद्दी और चमड़े का उपयोग होता है. ये ग्लव्स एक सप्ताह पहले लॉन्च किए गए हैं.”

ऐसा रहा है सैम बिलिंग्स का क्रिकेट करियर

इस खिलाड़ी के ग्लव्स पर आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध, ये हैं वजह 5

सैम बिलिंग्स इंग्लैंड की टीम के लिए 15 वनडे और 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. अपने खेले 15 वनडे में उन्होंने 22.58 की औसत से 271 रन ब नाए हुए हैं. वहीं अपने खेले 22 टी-20 मैचों में उन्होंने 18.22 की औसत से 328 रन बनाए हुए हैं.

सैम बिलिंग्स आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं. वह आईपीएल के 22 मैचों में 17.58 की औसत से 334 रन बना चुके हैं.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul