इस वजह से आईसीसी ने हटाया ने कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन

वर्तमान में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज चल रही है. चार टेस्ट मैचों की यह शुरुआती दो टेस्ट मैच के बाद 1-1 से बराबरी पर चल रही है.

चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज काफी विवादों में चल रही है इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जहां डेविड वार्नर व क्विंटन डी कॉक के बीच तीखी बहसबाजी हो गई थी. वही दुसरे टेस्ट मैच के दौरान साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के बीच झड़प हो गई थी.

दुसरे टेस्ट मैच के दौरान रबाडा ने मारा था स्मिथ को कंधा 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 1

दरअसल, जब दुसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की पारी का 52वां ओवर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ला रहे थे और स्ट्राइक पर इस समय स्टीवन स्मिथ थे.

रबाडा ने अपने इस ओवर की आखिरी गेंद पर कप्तान स्मिथ को एलपीडब्लू आउट कर दिया और स्मिथ को एग्रेशन पर कुछ बोलने लगे. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया कप्तान भी चुप नहीं बैठे और उन्होंने भी रबाडा को कुछ बोल दिया.

इसके बाद जब स्मिथ रिव्यू लेंने या ना लेने परामर्श लेने अपने अपने नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज के पास जा रहे थे तो रबाडा ने उन्हें अपने कंधे से टक्कर मार दी. रबाडा की इस हरकत पर स्मिथ भी अपनी प्रतिक्रिया देने लगे.

आईसीसी ने मैच प्रतिबंध की कह दी थी बात 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 2

रबाडा द्वारा दुसरे टेस्ट मैच में की गई इस हरकत के बाद आईसीसी ने अपना एक बयान जारी कर दिया था और अपने इस बयान में आईसीसी ने कगिसो रबाडा पर मैच फ़ीस का जुर्माना व मैचों के प्रतिबंध की बात तक कह डाली थी.

आईसीसी ने रबाडा का प्रतिबंध लिया वापस 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 3

इसी बीच आज मंगलवार को कगिसो रबाडा के लिए उस समय एक अच्छी खबर आई है जब कगिसो रबाडा के ऊपर से लगा मैचों के प्रतिबंध का जुर्माना आईसीसी ने हटा लिया है.

रबाडा के इस मामले पर सोमवार को छह घंटे से भी अधिक समय तक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई की गई थी और अंत में इस सुनवाई पर रबाडा के ऊपर से लगा मैच प्रतिबंध को हटा दिया गया है.

इस वजह से हटाया गया रबाडा के ऊपर लगा प्रतिबंध 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 4

आपकों बता दे, कि इस सुनवाई में कगिसो रबाडा की ओर से डाली पोफु नाम के वकील वकालत कर रहे थे. मामले की सुनवाई के बाद अपना फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश हेरॉन ने कहा, कि “मैं इस बात से संतुष्ट नहीं है कि रबाडा द्वारा स्मिथ को कंधा मारने की घटना रबाडा ने जानबूझ कर की है. रबाडा पर लगा यह आरोप सिद्ध नहीं होता है, इसलिए उन पर मैच का प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है. मैं उन्हें आचार सहिता 2.2.7 का जिम्मेदार बिना सुबूत के नहीं मान सकता हूं.”

न्यायाधीश माइकल हेरॉन ने आगे अपने बयान में कहा, “मेरा मानना यह है कि अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन के लिए रबाडा पर लगा मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना उपयुक्त दंड है. ऐसे में रबाडा अब नियमों के उल्लंघन के परिणामों से भलिभांति परिचित हो जाएंगे और मुझे उम्मीद है कि कभी भी आगे ऐसी गलती नहीं करेंगे.”

आईसीसी ने स्वीकारा अदालत का फैसला 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 5

इस फैसले पर अपने एक बयान में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, “आईसीसी पूरी तरह से इस फैसले को स्वीकार करती है और वह कम समय में इस मामले की सुनवाई के लिए न्यायाधीश हेरॉन का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.”

सिर्फ 25 प्रतिशत मैच फ़ीस व 1 दोषपूर्ण अंक के साथ छुटे रबाडा 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 6

आपकों बता दे, कि रबाडा को 2.2.7 का तो दोषी नहीं पाया गया, लेकिन उन्हें दुसरे टेस्ट मैच के दौरान की गई हरकत के लिए अनुच्छेद 2.1.1 का पाया गया है. इस नियम के तहत दोषी पाये जाने के चलते उन्हें मैच फ़ीस की 25% कटौती और एक दोषपूर्ण अंक का जुर्माना लगाया गया है.

जिसके चलते अब रबाडा के 7 दोषपूर्ण अंक हो गये है यह दोषपूर्ण अंक 8 हो जाने तक वह खेल सकते है. आपकों बता दे, कि आईसीसी के नियमों के मुताबिक 24 महीनों में 8 दोषपूर्ण अंक होने पर खिलाड़ी को दंडस्वरूप मैच से बाहर किया जा सकता है.

कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर उतरे थे रबाडा के पक्ष में 

ये रही वो बड़ी वजह जिसके चलते आईसीसी को हटाना पड़ा कगिसो रबाडा के ऊपर लगा बैन 7

आपकों यह भी बता दे, कि जब आईसीसी ने रबाडा पर यह जुर्माना लगाया तो कई पूर्व क्रिकेटरों ने आईसीसी को निशाने पर लिया था और रबाडा का खुलकर समर्थन किया था. खुद ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने भी रबाडा को निर्दोष बताया था और कहा था, कि क्रिकेट में थोड़ा बहुत एग्रेशन होना चाहिए. नहीं तो क्रिकेट रोबट का गेम बनकर रह जायेगा.

Related posts

Leave a Reply