2018 में सभी टीमों के आंकलन के बाद देखें कौन सी टीम रही टेस्ट में बेस्ट 1

हर साल की तरह आईसीसी ने टीमों को लेकर अपनी रैंकिंग दे दीं है। जिसमें टीम इंडिया ने रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर मजबूती के साथ है। इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ न्यूजीलैंड लगातार चौथी सीरीज जीतकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

वहीँ भारतीय टीम ने मौजूदा सीरीज में मेजबान टीम को तीसरे टेस्ट मैच में हराकर 2-1 से अपनी बढ़त बना ली है। जिसका फायदा अब टीम इंडिया को हर जगह मिल रहा हैं। वैसे इस साल टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन दिया हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भी टीम इंडिया फॉर्म में दिखाई दे रही थी। इस समय भी वो मेजबान टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन दे रही है।

मौजूदा साल में टीम इंडिया की  शुरुआत रही शानदार

2018 में सभी टीमों के आंकलन के बाद देखें कौन सी टीम रही टेस्ट में बेस्ट 2
बता दें मौजूदा साल में टीम इंडिया ने दो सीरीज को अपने नाम किया है। इस समय आईसीसी की ताजा रैंकिग में भारतीय टीम के 116 अंक हैं। जिसके बाद दूसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम 108 अंकों के साथ काबिज है।

हालांकि इस साल की शुरुआत से टीम इंडिया 124 अंकों के साथ शीर्ष पर थी। वैसे मौजूदा साल का आगाज टीम इंडिया को विदेशी दौरे यानी कि दक्षिण अफ्रीका के दौरे से करना था।

लेकिन कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया सीरीज केवल 1-2 से हार गयी। जिसके बाद वो अपनी शीर्ष रैंकिंग तो बचा ले गयी, लेकिन उसे कुछ अंकों का नुक्सान झेलना पड़ा।

इंग्लैंड से हार के बाद भी थी इंडिया शीर्ष स्थान पर

2018 में सभी टीमों के आंकलन के बाद देखें कौन सी टीम रही टेस्ट में बेस्ट 3
इसके बाद भारतीय टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में अफगानिस्तान के विरुद्ध महज एकमात्र टेस्ट जीत कर अपनी रैंकिंग को दोबारा प्राप्त कर ली थी।

लेकिन इसके बाद कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम इंडिया 1-4 के साथ बुरी तरह हारी थी। जिसके बाद टीम की रैंकिंग 115 अंक पर आ गयी थी, लेकिन इसके बाद भी टीम शीर्ष पर स्थान बना रहा।

लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट सीरीज खेली। जिसमें भारत दोनों सीरीज का विजेता बना था, लेकिन इन दोनों सीरीज को जीतने के बाद भी भारत को महज एक ही अंक मिला, जिससे उसका स्कोर 116 पहुंच गया।

मौजूदा साल में न्यूजीलैंड का बेस्ट प्रदर्शन

2018 में सभी टीमों के आंकलन के बाद देखें कौन सी टीम रही टेस्ट में बेस्ट 4
बता दें इस साल टीम ने क्राइस्टचर्च में खेले गए श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच में 423 रन के बड़े अंतर से हराया था। जिसके बाद अंत तक उसके अंकों की संख्या 107 हो गयी है। इस साल.न्यूजीलैंड अब भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर आ गया है।

वहीं अगर न्यूजीलैंड दोनों टेस्ट जीत जाता है, तो उसके 109 अंक हो जायेंगे। जिसके बाद वो दूसरे नंबर पर आ जाएगा, लेकिन सब के बीच दक्षिण अफ्रीका के पास अभी दूसरे स्थान पर पहुंचने का शानदार मौका है।

लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उसे पाकिस्तान को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से हराना होगा।